स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दिवाली पर दर्द दे रही बेंगलूरु की टूटी सड़कें

Priya Darshan

Publish: Oct 23, 2019 00:27 AM | Updated: Oct 23, 2019 00:27 AM

Bangalore

गड्ढे, गंदगी, जलजमाव और बजबाजाती नालियां बनी मुसीबत

बेंगलूरु. दिवाली पर बाजारों में जगमगाहट है और समृद्धि के इस त्योहार में खरीददारी के लिए ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। लेकिन, शहर की व्यापारिक हृदय स्थली चिकपेट का हाल दिवाली में भी बेहाल है। न तो टूटी सडक़ों की हालत सुधरी और ना ही जलजमाव और बजबजाती नालियों की सुध लेने की किसी को फिकर है। स्थिति है कि दिवाली के लिए खरीददारों की भीड़ तो बाजार में उमड़ रही है लेकिन वे कई मुसीबत झेलने को मजबूर हैं।

केआर मार्केट, चिकपेट, एवेन्यू रोड, मामुलपेट, नगरथपेट, ओके रोड, शारदा टॉकिज, एसपी रोड, धर्मराया मंदिर क्षेत्र, एएसचार स्ट्रीट, बलेपेट, सुल्तानपेट, कब्बनपेट आदि पूरे व्यापारिक क्षेत्र में सडक़ों पर चलने दुश्वार हो रहा है। पाइपलाइन बिछाने और नाली निर्माण के लिए कई प्रमुख सडक़ें पिछले कुछ महीनों से खुदी हुई हैं। इससे या तो सडक़ों पर वाहनों का आवागमन पूरी तरह बंद है या फिर मशक्कत के बाद आवागमन होता है।
पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश ने हालत और ज्यादा खराब कर दिए हैं। सडक़ों पर जलजमाव बेहद आम बात हो गई है तो कुछ सडक़ों पर मिट्टी पसर जाने से लोगों को कीचड़ में घुसकर आने जाने की मजबूरी है।

दिवाली पर दर्द दे रही बेंगलूरु की टूटी सड़कें

त्योहार के ठीक पहले खुदी ओटीसी रोड
शारदा टॉकिज से एवेन्यू रोड और चिकपेट की ओर जाने वाली ओटीसी रोड को पिछले सप्ताह पाइपलाइन बिछाने के लिए खोदा गया। इससे नगरथपेट, कब्बनपेट, कुमारपेट क्षेत्रों में जाने वालों की कई किलोमीटर घूमकर जाने की मजबूरी है। दिवाली के ठीक पहले सडक़ खोदे जाने से नगरथपेट के आभूषण व्यापारियों में रोष है। एक व्यापारी ने कहा कि धनतेरस और दिवाली पर हजारों लोग यहां खरीददारी करने आते हैं। लेकिन, सडक़ टूटी रहने से अब ग्राहकों को परेशानी हो रही है। दिवाली के पहले ओटीसी रोड पर निर्माण कार्य शुरू करना व्यापारिक हितों के अनुरूप नहीं है।

फिलहाल दिक्कत बाद में फायदा: बीबीएमपी
बीबीएमपी के अधिकारियों और स्थानीय पार्षदों का कहना है कि चिकपेट क्षेत्र में जो निर्माण कार्य गतिमान हैं उससे इस समय भले परेशानी हो रही है लेकिन यह दीर्घावधि में व्यपारियों और ग्राहकों के लिए सुविधाजनक होगा। अच्छी सडक़ें, नालियां और पाइपलाइन के लिए भी निर्माण किए जा रहे हैं। इसलिए कुछ समय की दिक्कत के बाद इन निर्माण कार्यों से सबको फायदा होगा।

दिवाली पर दर्द दे रही बेंगलूरु की टूटी सड़कें

क्या कहते हैं व्यापारी
एवेन्यू रोड क्रॉस ओके रोड पर पिछले तीन सप्ताह से जलजमाव से बेहाल है। संबंधित अधिकारियों को कई बार शिकायत करने पर भी कोई सुधार नहीं हुआ है। ओल्ड तरगुपेट में भी नारकीय स्थिति है। चिकपेट का व्यापारिक इलाका बीबीएमपी को सर्वाधिक राजस्व देता है लेकिन यहां बेहतर ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध कराने में सराकर विफल है।
-ललित दांतेवाडिय़ा, व्यापारी

दिवाली जैसे त्योहार के पूर्व शहर की रौनक बढऩी चाहिए थी लेकिन केआर मार्केट-चिकपेट इलाके की दुर्दशा और ज्यादा बढ़ गई है। जो निर्माण कार्य छह महीने में पूरे होने थे वे सालों से लटके हैं। इसका खामियाजा हर दिन व्यापारियों और ग्राहकों दोनों को भुगतना पड़ता है।
विनीत सोनीगरा, व्यापारी

दिवाली पर दर्द दे रही बेंगलूरु की टूटी सड़कें