स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मोहल्ला कैम्प में गोल्डन कार्ड बनवाएं, 5 लाख तक का निःशुल्क इलाज पाएं

Akansha Singh

Publish: Oct 22, 2019 07:20 AM | Updated: Oct 22, 2019 07:20 AM

Balrampur

- सदर नगर पालिका क्षेत्र के सभी वार्ड में लगाये जा रहे कैम्प

- 5 नवम्बर तक अभियान चलाकर बनाए जाएंगें जन आरोग्य योजना गोल्डन कार्ड

 

बलरामपुर. आयुष्मान भारत के तहत सदर नगर पालिका क्षेत्र में कैम्प लगाकर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। लोगों को असुविधा ना हो इसलिए क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता लाभार्थियों के घर घर जाकर लोगों को उनके वार्ड में लगाये जा रहे कैम्प की जानकारी दे रहीं हैं जिससे लाभार्थी कार्ड बनवाकर अधिक से अधिक संख्या में सरकार की इस महात्वाकांक्षी योजना का लाभ ले सके।

सोमवार को आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा आलोक चैधरी ने बताया कि शहरी क्षेत्र में अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका पात्रता सूची में नाम है लेकिन जानकारी के अभाव में उनका गोल्डन कार्ड नहीं बन सका है। ऐसे लोगों के लिए उसके वार्ड में ही कैम्प लगाये जा रहे हैं। उन्होने बताया कि मोहल्ला कैम्प के दौरान सदर नगर पालिका क्षेत्र के खलवा, गुरूद्वारा उत्तरी, गुरूद्वारा दक्षिणी, पूरबटोला, टेढ़ी बाजार व पहलवारा मोहल्ले में कैम्प लगाकर 650 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं।

जाने कब, किस वार्ड में लगेगा कैम्प

- 22 अक्टूबर को अंधियारी बाग, पूरबटोला पूर्वी व गोविंदबाग, 24 अक्टूबर को अलीजानपुरवा व बलुहा, 25 अक्टूबर को नौशहरा, 01 नवम्बर को भगवतीगंज, सिविल लाइन, पुरानी बाजार व तुलसीपार्क, 03 नवम्बर को नईबस्ती, सब्जी मंड़ी व नगर पालिका, 05 नवम्बर को मुरलीपुर, पुरैनिया तालाब व नई बाजार वार्ड में मोहल्ला कैम्प लगाया जाएगा। यहां पर परिवार के मुखिया का राशन कार्ड और परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड लेकर जाना होगा तभी आपका गोल्डन कार्ड बन सकेगा।

जिले में 1 लाख 20 हजार 675 लाभार्थियों का हुआ है चयन

-जिला सूचना प्रबंधक विदेह पाण्डेय ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले में 1 लाख 20 हजार 675 परिवारों का चयन किया गया है जिसमें से 1 लाख 15 हजार 608 प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तथा 5 हजार 67 मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र हैं। करीब 5 लाख लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया जाना है जिसमें से अब तक 49 हजार 359 लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है।

इस तरह जानें आप लाभार्थी हैं कि नहीं

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के जिला सूचना प्रबंधक विदेह पाण्डेय ने बताया कि यदि किसी के पास पत्र नही हैं तो वह 14555 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकता हैं। mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाकर भी आप चेक कर सकते हैं। क्षेत्र की आशाओं को भी सूची उपलब्ध कराई गई है उनसे भी जानकारी ले सकते है कि आपका नाम है कि नहीं।