स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

यूपी में सीएम योगी ने की फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत, लोगों को इसके लिए दिलाई शपथ

Neeraj Patel

Publish: Aug 29, 2019 16:45 PM | Updated: Aug 29, 2019 18:22 PM

Balrampur

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले से फिट इण्डिया मूवमेन्ट की शुरुआत की।

बलरामपुर. सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले से फिट इण्डिया मूवमेन्ट की शुरुआत की। सीएम योगी ने लोगों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने का संदेश दिया। इस दौरान युवा खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। बलरामपुर के तुलसीपुर में मां पाटेश्वरी पब्लिक स्कूल में आयोजित फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने शिरकत की। मंच पर पहुंचते ही मुख्यमंत्री ने महन्त अवैद्यनाथ जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम की शुरुआत में देवीपाटन मन्दिर के महन्त योगी मिथिलेश नाथ जी द्वारा पुष्प गुच्छ देकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। प्रदेश के राज्यमंत्री युवा कल्याण उपेन्द्र तिवारी और प्रमुख सचिव युवा कल्याण/खेलकूद डिंपल वर्मा ने एलोवेरा का पौधा देकर स्वागत किया।

फिट इण्डिया मूवमेन्ट की शुरुवात पूरे भारत में

सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इन्दिरा गांधी स्टेडियम नई दिल्ली से फिट इण्डिया मूवमेन्ट का शुभारंभ का लाइव प्रसारण का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। शारीरिक स्वास्थ्य का प्रभाव न केवल व्यक्ति के स्वास्थ्य व परिवार पर पड़ता है अपितु समाज पर भी पड़ता है। इन्हीं सब बातों को लेकर 130 करोड़ वाले देश का प्रत्येक नागरिक फिजकली एवं मानसिक रूप से फिट हो व प्रत्येक नागरिक देश निर्माण में अपना योगदान दे सके, इसी उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री द्वारा फिट इण्डिया मूवमेन्ट की शुरुवात पूरे भारत में की है।

साथ ही सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इस अभियान की शुरुवात करते हुये अत्यन्त प्रसन्नता हो रही है। हाॅकी के प्रसिद्ध खिलाड़ी व जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्म जयन्ती व खेल दिवस के अवसर पर पूरे देश में यह कार्यक्रम का शुभारंभ किया और हम सब का सौभाग्य है कि मेजर ध्यानचंद जी का संबन्ध उत्तर प्रदेश से रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश का प्रत्येक नागरिक चाहे वह जिस भी कार्यक्षेत्र में हो, वह इस अभियान के साथ जुड़े। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को सलाह देते हुए कहा कि सभी विद्यार्थी पठन-पाठन के साथ खेलकूद को अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करें।

लोगों को दिलाई फिटनेस की शपथ

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लोगों को फिटनेस की शपथ मैं शारीरिक, मानसिक, एवं आध्यात्मिक रूप से फिट रहूंगा, इसके साथ ही अपने परिवार एवं अपने परिवेश के अन्तर्गत आने वाले सभी व्यक्तियों को शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक रूप से फिट रहने के लिए प्रेरित करुंगा, चूकि स्वस्थ्य शरीर एवं स्वस्थ मन एक दूसरे पर आश्रित है, इसलिए शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दूंगा, इसके लिए मुझे आचार-विचार, आहार- विहार एवं अन्य संबन्धित पक्षों पर ध्यान संकेन्द्रित करुंगा’’ दिलाई गई। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के छात्रों द्वारा ताइक्वांडों कला का प्रदर्शन किया गया। मुख्यमंत्री जी द्वारा ताइक्वांडो कला का प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सम्मानित किया व साथ में फोटो भी खिचवाई। सीएम योगी द्वारा आयोजित मैराथन दौड़ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।

ये लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में देवीपाटन मन्दिर के महन्त मिथिलेश नाथ योगी जी, राज्यमंत्री युवा कल्याण उपेन्द्र तिवारी जी, प्रमुख सचिव खेल व युवा कल्याण विभाग डिंपल वर्मा, विधायक बलरामपुर सदर पल्टूराम, विधायक तुलसीपुर कैलाशनाथ शुक्ल, विधायक उतरौला राम प्रताप वर्मा, सचिव माध्यमिक शिक्षा राजेश कुमार, डिप्टी डारेक्टर पंचायतीराज एस0एन0 सिंह, एडी माध्यमिक अंजना गोयल, संयुक्त निदेशक मा0 शिक्षा मनोज द्विवेदी, एडीजी गोरखपुर जोन, मण्डलायुक्त देवीपाटन महेन्द्र कुमार, डीआईजी देवीपाटन मण्डल डा0 राकेश सिंह, डीएम बलरामपुर कृष्णा करुणेश, एसपी बलरामपुर देवीरंजन वर्मा, सीडीओ बलरामपुर अमनदीप डुली व अन्य जिला स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।