स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भिंडी खाने के बाद भूलकर भी नहीं खाने चाहिए इन चीजों को, नहीं तो तुरंत हो जाएगी मौत

Bhawna Chaudhary

Publish: Aug 06, 2019 16:51 PM | Updated: Aug 06, 2019 16:51 PM

Baloda Bazar

भिंडी (ladyfinger) ऐसी सब्जी है जो ज्यादातर लोगों को खानी पंसद होती है। ये सर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छी होती है।लेकिन क्या इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते है

भिंडी (ladyfinger) ऐसी सब्जी है जो ज्यादातर लोगों को खानी पंसद होती है। ये सर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छी होती है। इसे खाने से सेहत संबंधित कई समस्याएं दूर होती है, साथ ही ये हमारे सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद होती है।लेकिन क्या इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते है। अगर कोई भिंडी की सेवन के बाद मूली का सेवन करता है तो उसे सफेद दाग का रोग हो सकता है।

अब आपको भी पता चल गया होगा कि भिन्डी का सेवन करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? तो आपको बता दें कि बहुत सारी चीजें ऐसी होती हैं जिनका हमें तुरंत इफेक्ट नहीं होता। पर अगर हम लगातार उसका सेवन करते हैं तो बहुत बड़ा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। और हमें उसकी बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ती है। इसलिए आपको भिंडी का सेवन आप जब भी करें इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

ज्यादा मात्रा में भिंडी की सब्जी खाने से पित्त की समस्या हो सकती है। इसके अतिरिक्त भिंडी खाने के बाद मूली नहीं खाना चाहिए। इससे आपको त्वचा संबंधित रोग जैसे सफेद दाग की समस्या हो सकती है, क्योंकि भिन्डी की तासीर गर्म होती है और मूली की तासीर ठंडी होती है। जिससे मनुष्य का शरीर इसे सहन नहीं कर पाता।

कुछ लोगो को भिंडी इतनी ज़्यादा पसंद होती है की वो ज़रूरत से ज़्यादा भिंडी खाने लगते है। लेकिन कभी भी ज़रूरत से ज़्यादा किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ज़्यदाता मात्रा में भिंडी खाने से दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है, इसीलिए कभी भी ज़्यादा भिंडी का सेवन न करे।