स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इन दिशाओं में कभी न लगाए पौधे, वरना घर का हो सकता है वास्तु खराब, पूरे परिवार को उठानी पड़ेगी परेशानी

Bhawna Chaudhary

Publish: Aug 05, 2019 21:00 PM | Updated: Aug 05, 2019 18:17 PM

Baloda Bazar

कुछ ऐसी ही पेड़-पौधों (Plant) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने घर के आसपास आपको नहीं लगाना चाहिए और यदि ये आपके घर के पास हों भी तो आपको ख़ास तौर से सावधान हो जाने की जरुरत पड़ सकती है।

घर के आस पास पेड़ पौधे का होना अच्छा माना जाता है। लेकिन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कुछ ऐसे भी पेड़ पौधे (Plant) हैं जिनका आपके घर आस-पास होना अशुभ फलदायी माना जाता है। आपको कुछ ऐसी ही पेड़-पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने घर के आसपास आपको नहीं लगाना चाहिए और यदि ये आपके घर के पास हों भी तो आपको ख़ास तौर से सावधान हो जाने की जरुरत पड़ सकती है।

vastu shastra

छोटे पौधों को उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इस बात का खयाल रखें कि उत्तर-पूर्व में खुला स्थान बना रहे। लम्बे वृक्षों को बगीचे/भवन के पश्चिम, दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाएं। कांटेदार पौधों को घर में कभी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऐसे पौधे नकारात्मक ऊर्जा के वाहक होते हैं। खासकर कैक्टस तो बिल्कुल भी नहीं। इनकी घर में उपस्थिति अशुभ मानी जाती है। अगर आपके घर में कोई कांटेदार पौधा है भी, तो उसे तुरंत उखाड़ फेंकें।मनी प्लांट घर के भीतर लगाया जा सकता है। लेकिन जो वृक्ष सांप, मधुमक्खी, कीड़े, चीटिंयों, उल्लू आदि को आमंत्रित करते हैं, ऐसे वृक्षों को बगीचे में न लगाएं।

vastu shastra

पीपल- पीपल की मुख्य विशेषता यह है कि यह 24 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है। कैंसर जैसे असाध्य रोग के लिए भी यह लाभकारी है। पीपल घर से पर्याप्त दूरी पर हो तो अच्छा है, क्योंकि इसकी जड़ें दूर-दूर तक फैलती हैं, जो भवन की नींव को नुकसान पहुंचा सकती हैं। रात को इस पेड़ के नीचे नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इससे तीव्र मात्र में गैस निकलती है, जिससे मूर्छा का डर रहता है।

vastu shastra

नीम- इस वृक्ष का औषधीय महत्व अधिक है। इसकी पत्तियों को प्रवेश द्वार पर बांधना शुभ होता है। यह आयुर्वेद की लगभग 300 औषधियां बनाने के काम आता है। इसकी लकड़ी से बने फर्नीचर व दरवाजों में दीमक नहीं लगती। इसकी टहनी का प्रयोग दातुन के रूप में किया जाता है।

vastu shastra

केला- केले के पौधे को शुभ व धन-संपन्नता का प्रतीक माना जाता है। इसे घर के प्रवेश द्वार पर व शादी-विवाह के मंडप को सजाने के काम में लाते हैं। इसके पत्तों पर भोजन खाना स्वास्थ्य के लिए हितकारी माना जाता है।

vastu shastra

बांस-बांस को उत्तर-पूर्व में लगाया जाना शुभ होता है। यह कारोबार में वृद्धि व सुख-समृद्धि देने वाला है। चीन में बांस के पौधे का उतना ही महत्व है, जितना भारत में पीपल के पेड़ का। यह तड़ित विद्युत यंत्र का भी काम करता है।