स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

YouTube से सीख कर घर में छाप लिए इतने सारे नकली नोट, पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार

Bhawna Chaudhary

Publish: Sep 14, 2019 14:36 PM | Updated: Sep 14, 2019 14:36 PM

Baloda Bazar

YouTube से सीखकर घर में छाप लिए इतने सारे नकली नोट, पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार

बलौदाबाजार. छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार के गिधौरी थाना में 100 रुपए के नकली नोटों की तस्करी के मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। नकली नोट खपाने वाले आरोपी का नाम रूपेन्द्र साहू पिता आसकरण साहू (25) निवासी डोगाझार थाना तेंदुकोना जिला महासमुंद है। जिसका खुलासा शुक्रवार को प्रभारी पुलिस अधीक्षक जेआर ठाकुर ने प्रेसवार्ता में किया है।

ग्रामीणों को बनाता था शिकार
ये शातिर व्यक्ति ग्रामीणों, छोटे दुकानदारों और खासकर महिलाओं को नोट खपाने का काम करता था। नकली नोटों को बाजार में खपाने वाले रूपेन्द्र साहू को पकडऩे के लिए पुलिस ने एक टीम का गठन किया था। जिसके तहत शुक्रवार को गिधौरी थानान्तर्गत ग्राम नरधा से 100 रुपए के 61 नकली नोट कुल 61 सौ रुपए सहित इप्शन प्रिंटर व नकली नोट बनाने के अन्य सामान को पुलिस आरोपी के पास से बरामद किया है।

शुक्रवार को जिला मुख्यालय बलौदा बाजार के पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस विभाग को थाना गिधौरी, टुण्ड्रा ईलाके में बीते काफी दिनों से क्षेत्र में बड़े पैमाने पर नकली नोटों को खपाए जाने की शिकायत मिल रही थी। इन शिकायतों को पुलिस विभाग ने गंभीरता से लेते हुए स्टाफ को संदिग्ध व्यक्तियों पर सतत निगरानी रखे जाने के निर्देश दिए।

YouTube से सीख कर घर में छाप लिए इतने सारे नकली नोट, पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार

ग्राम नरधा के बाजार में एक व्यक्ति को सोल्ड मोटर साइकिल पर नकली नोट खपाने की फिराक में होने की सूचना मिली। सूचना मिलने के बाद गिधौरी टीआई राम अवतार ध्रुव ने टीम तैयार की और आरोपी रूपेन्द्र साहू को धर दबोचा। आरोपी के कब्जे से मोटर साइकिल की डिक्की से 100-100 रुपए के नकली नोट मिले। सीरियल नंबर 3बीजी 078137 के 5 नोट, बीईडी 512727 के 1 नोट, 3 एफयू 392643 के 6 नोट कुल 12 नकली नोट यानी 1200 रुपए के नकली नोट मिले।

पूछताछ में आरोपी ने अपने गृह ग्राम में और भी नकली नोट तथा नकली नोट बनाने का सामान होने की बात कही। पुलिस द्वारा गृह ग्राम जाकर आरोपी के घर की तलाशी लेने पर 100-100 रुपए के 49 नकली नोट, ईप्शन का कलर प्रिंटर, नकली नोट बनाने की अन्य सामग्री, फेवीस्टीक, फेवीगम, ऐप्सन स्केल, आपरेशन ब्लेड, टमकीला टेप, कांच प्लेट, कोरा कागज बरामद किया गया।

YouTube से सीखा नकली नोट बनाना
आरोपी रूपेन्द्र साहू ने टीवी न्यूज और यू ट्यूब पर वीडियो देखकर नकली नोट बनाने की तरकीब सीखी थी। ये शहर से दूर गांवों में नकली नोट खपाता था ताकि गांव के लोग असली नकली नोटों का फर्क ना कर सकें। आरोपी युवक को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। टीआई गिधौरी टुण्ड्रा थाना राम अवतार धुव ने ये कार्रवाई की है। आरोपी से पुलिस पूछताछ कर रही है। उसके खिलाफ धारा 489 ए, 489 बीए 489 सी, 489 डी भादवि के तहत कार्रवाई की गई है।

आर्थिक तंगी से परेशान था
पुलिस को आरोपी ने बताया कि वह आर्थिक रूप से काफी तंगी में है। जिसकी वजह से वह नकली नोट बनाता था। आरोपी को पुलिस का भय भी था जिसकी वजह से वह बहुत अंदर के ग्रामीण इलाकों में नकली नोट को बाजार आदि भीड़भाड़ के स्थान पर चलाता था। आरोपी ने बताया कि बीते कुछ माह में उसने 12 से 15 हजार रुपए के नकली नोट बाजार में खपा चुका है। पुलिस ने बताया कि ये आरोपी पहले भी महासमुंद जिले के पिथौरा व ओडिशा के बाजारों में नकली नोट खपा चुका है।