स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

प्रतिबंधित ऑक्सीटॉसिन की बिक्री करते तीन गिरफ्तार, कारोबारियों से 147 सैंपल जब्त

Ashish Gupta

Publish: Jul 28, 2019 20:09 PM | Updated: Jul 28, 2019 20:09 PM

Baloda Bazar

Crime in Baloda Bazar: प्रतिबंधित ऑक्सीटॉसिन की बिक्री करते हुए ड्रग एंड कॉस्मेटिक डिपार्टमेंट की टीम ने तीन व्यक्तियों को पकड़ा है।

भाटापारा. Crime in Baloda Bazar: प्रतिबंधित ऑक्सीटॉसिन की बिक्री करते हुए ड्रग एंड कॉस्मेटिक डिपार्टमेंट की टीम ने तीन व्यक्तियों को पकड़ा है। उनके पास से 147 सैंपल जब्त किए हैं। इन्हें जांच के लिए स्टेट लैबोरेट्री भेजा जा रहा है। लाइव रिपोर्ट मिलने के बाद इनके खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम1960 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

दूध की अंतिम बूंद तक निचोड़ लेने की अवैध घोषित अब भी जारी है। बीते बरस भी ड्रग एंड कॉस्मेटिक डिपार्टमेंट ने शहर के एक पशु आहार विक्रेता के पास से बड़ी संख्या में प्रतिबंधित ऑक्सीटॉसिन के सैंपल जब्त किए थे। इस कारोबार को तब अंकुश लगा था। शनिवार की दोपहर को जब डिपार्टमेंट ने एक साथ 3 कारोबारियों के यहां छापा मारकर जो कार्रवाई की उससे यह बात साफ प्रमाणित हो गई है कि अभी तक इस पर प्रभावी लगाम नहीं कसी जा सकी है।

दिल दहला देने वाला सड़क हादसा, ट्रक के पहिए के नीचे आया आरक्षक का सिर और...

इनके यहां छापा
ड्रग एंड कॉस्मेटिक डिपार्टमेंट की टीम ने औषधि निरीक्षक सुरेश साहू के निर्देशन में शहर के अजय पशु आहार के यहां छापा मारकर 104 सैंपल ऑक्सीटॉसिन जब्त की। दूसरी कार्रवाई रामसागरपारा की डेयरी कारोबारी हरीराम यदु और तिजिया बाई यदु के यहां छापा मारकर क्रमश: 23 और 17 सैंपल जब्त किया। तीनों कारोबारियों के यहां से जब्त की गई प्रतिबंधित ऑक्सीटॉसिन के सैंपल स्ट्रेट लैबोरेट्री जांच के लिए भेजा जा रहा है।

बीच सड़क पर ड्राइवर ने की एेसी हरकत, भड़क उठी महिला ने चप्पलों से पीटा, देखिए वीडियो

इसलिए ऑक्सीटॉसिन पर प्रतिबंध
ड्रग एंड कॉस्मेटिक डिपार्टमेंट ने ऑक्सीटॉसिन की बिक्री पर इसलिए प्रतिबंध लगाया हुआ है, क्योंकि इसके अनियंत्रित उपयोग के बाद दुधारू पशु और उनसे हासिल होने वाला दूध दोनों पर समान रूप से प्रतिकूल असर डालता है। मादा पशुओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है और उनके बांझ होने का खतरा बढऩे लगता है। दूध में भी ऑक्सीटॉसिन के अंश आ जाते हैं। इससे ऐसे दूध का सेवन करने वालों में ब्रेस्ट कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी होना भी प्रमाणित हुआ है। प्रतिकूल असर सबसे ज्यादा बच्चों पर पड़ता है। कम उम्र में ये बच्चे जल्द ही वयस्क नजर आने लगते हैं।

23 साल के युवक ने नाबालिग से 16 दिनों तक किया रेप, कोर्ट ने सुनाई 10 साल की सजा

इस मामले में बलौदा बाजार के औषधि निरीक्षक सुरेश साहू ने कहा, ड्रग एंड कॉस्मेटिक कंट्रोलर के निर्देश के बाद भाटापारा के दिन कारोबारियों के पास से प्रतिबंधित ऑक्सीटॉसिन के 147 सैंपल जब्त किए गए हैं। इन्हें जांच के लिए स्टेट लाइब्रेरेट्री भेजा जा रहा है। रिपोर्ट मिलने के बाद नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।Crime in baloda bazar