स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मनरेगा में सामने आया बड़ा फर्जीवाड़ा, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने परिवार सहित सरपंच मना मजदूर

Akanksha Agrawal

Publish: Sep 06, 2019 22:02 PM | Updated: Sep 06, 2019 16:10 PM

Baloda Bazar

मनेरगा कार्य में सरपंच व उसके परिवार के सदस्यों की मस्टररोल में फर्जी हाजरी डालकर राशि गबन करने का मामला उजागर हुआ है।

लवन. सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी में जनपद पंचायत बलौदाबाजार क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम पंचायत तुरमा में मनेरगा कार्य में सरपंच व उसके परिवार के सदस्यों की मस्टररोल में फर्जी हाजरी डालकर राशि गबन करने का मामला उजागर हुआ है। ग्रामीणों ने उच्च अधिकारी व प्रदेश के पंचायत मंत्री को लिखित आवेदन देकर सरपंच व रोजगार सहायिका के खिलाफ कार्रवाई करने मांग की है।

शिकायकर्ता साहेबलाल बंजारे, नरेन्द्र कुमार पैकरा, विनोद साहू, डेविड प्रजापति व अन्य ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत तुरमा के सरपंच प्रेमलाल साहू व रोजगार सहायक के पद पर कार्यरत उसकी छोटे भाई की पत्नी सविता साहू ने अपने पद का दुरुपयोग किया है। सरपंच प्रेमलाल साहू द्वारा अपने स्वयं के नाम पर शौचालय निर्माण केन्द्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास व तालाब गहरीकरण कार्य में फर्जी मस्टररोल तैयार करवाकर राशि गबन किया गया। यही नहीं रोजगार सहायिका सविता साहू ने सरपंच की पत्नी गौरी बाई, सरपंच की मां मेला बाई व अपने पति मोहन साहू के नाम पर फर्जी मस्टर बनाकर राशि आहरण किया गया।

मनरेगा में सामने आया बड़ा फर्जीवाड़ा, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने परिवार सहित सरपंच मना मजदूर

वही रोजगार सहायिक ने वर्तमान कांग्रेस सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना पलीता लगाते हुए गांव में बनाए जा रहे गोठान निर्माण में जो मजदूर काम नहीं किए हैं उनका भी मस्टररोल में फर्जी हाजरी डालकर राशि निकाली जा रही है, जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने गत दिनों कलेक्टर जनदर्शन व प्रदेश के पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव से सौजन्य मुलाकात कर फर्जीवाड़ा में संलिप्त सरपंच व रोजगार सहायिका के खिलाफ कार्रवाई कर बर्खास्त करने की मांग की है।

बलौदाबाजार के जनपद पंचायत कार्यक्रम अधिकारी अविनाश पैकरा ने बताया कि शिकायत पत्र प्राप्त हुआ है। शिकायत पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

ग्राम पंचायत तुरमा के सरपंच प्रेमलाल साहू ने बताया कि जॉब कार्ड के मुखिया में मेरा नाम है। मस्टररोल में मेरा हाजरी डाला गया है या नहीं इसकी जानकारी मुझे नहीं है।