स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जाते सावन ने किसानों को किया खुश, बियासी के लिए खेतों में पर्याप्त पानी

Chandra Kishor Deshmukh

Publish: Aug 11, 2019 08:35 AM | Updated: Aug 11, 2019 00:42 AM

Balod

सावन बीतने में अब मात्र 4 दिन ही शेष रहा गया है। सावन के जाते जाते बादल जमकर बरस रहे है। बीते दो दिन में हुई रुक रुककर अच्छी बारिश ने किसानों को बड़ी राहत दी है।

बालोद @ patrika. सावन बीतने में अब मात्र 4 दिन ही शेष रहा गया है। सावन के जाते जाते बादल जमकर बरस रहे है। बीते दो दिन में हुई रुक रुककर अच्छी बारिश ने किसानों को बड़ी राहत दी है।

सावन बीतने में चार दिन बाकी
इस सावन में गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को संतोषजनक बारिश हुई है। जिससे किसानों के खेतों में पानी भर गया है। किसान अब बियासी में जुट गए है। किसानों का कहना है की ऐसी ही बारिश की उम्मीद थी पर अभी और बारिश होनी चाहिए। बात दें कि 15 अगस्त को सावन खत्म हो जाएगा। सावन में बारिश को लेकर किसान चिंतित थे।

किसान जुटे बियासी व दवाई छिड़काव में
किसान रामेश्वर ने बताया कि बीते दो दिन में हुई बारिश ने सूखते फसल के लिए बड़ी राहत दी है। खेतों में बियासी के लायक पानी भर गया है। किसान अब बियासी में जुट गए है। वहीं जजिन किसानों ने रोपा पद्धति से बोआई की है वे दवा का छिड़काव कर रहे हैं। किसानों का यह भी कहना है कि बहुंत दिनों से बारिश नहीं होने के कारण खेतों में खरपतवार उग आए है।

डौंडी क्षेत्र में हुई सबसे ज्यादा बारिश
बीते तीन दिनों में डौंडी क्षेत्र में अच्छी बारिश हुई है। बताया जाता है कि इस क्षेत्र में इस सीजन की अच्छी बारिश हुई। बियासी के बाद अच्छी बारिश होना भी जरुरी है। बियासी के बाद तेज धूप से खेतों में भरा पानी सूखने लगते हैं। बियासी के बाद भी किसानों को बारिश की जरूरत पड़ती है।

Read more : लाखों खर्च हो गए हालत सुधारने में फिर भी नहीं सुधरी स्थिति

जलाशय का जल स्तर बढ़ रहा
बारिश से जिले के सबसे बड़े जलाशय तांदुला में जल भराव हो रहा है। जब तक जिले के नदी नाले नहीं छलकेंगे तबतक जलाशय की स्थिति में ज्यादा बदलाव नहीं आएगा।

तीन दिन में गिरे पानी के आंकड़े
गुरुवार को पूरे जिले भर में 34.9 मिमी बारिश
शुक्रवार को पूरे जिले में 8.5 मिमी बारिश
शनिवार को पूरे जिले में औसत 16.3 मिमी बारिश हुई है।

शनिवार को बालोद में सर्वाधिक बारिश
शनिवार को मौसम विभाग ने बालोद में 24.3 मिमी, गुरुर में 22.4 मिमी, गुंडरदेही में 3 मिमी, डौंडीलोहारा में 15.4 मिमी व डौंडी में 16.2 मिमी बारिश दर्ज की है। शनिवार को पूरे जिले में 16.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है।