स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बोर्ड परीक्षा : दूरस्थ अंचलों के परीक्षार्थियों को परेशानी न हो इसलिए जिले में बनाए 6 नए परीक्षा केंद्र

Chandra Kishor Deshmukh

Publish: Jan 11, 2020 23:18 PM | Updated: Jan 11, 2020 23:18 PM

Balod

आगामी मार्च में होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी में शिक्षा विभाग जुट गया है। लंबी दूरी व नदी नाले को पार कर परीक्षा दिलाने आने वाले विद्यार्थियों को देखकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जिले में इस बार 6 नए परीक्षा केंद्र बनाया है। अब जिले में 99 की जगह 105 परीक्षा केंद्र हो गए।

बालोद @ patrika. आगामी मार्च में होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी में शिक्षा विभाग जुट गया है। लंबी दूरी व नदी नाले को पार कर परीक्षा दिलाने आने वाले विद्यार्थियों को देखकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जिले में इस बार 6 नए परीक्षा केंद्र बनाया है। अब जिले में 99 की जगह 105 परीक्षा केंद्र हो गए।

परीक्षा की तैयारी के लिए प्रभारियों की लेंगे बैठक
शिक्षा विभाग जिले के सभी परीक्षा केंद्रों में परीक्षा के तैयारी के लिए प्रभारियों की बैठक लेंगे। तिथि को देखते हुए शिक्षा विभाग ने एक माह में विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के निर्देश सभी प्राचार्यों को दिए हैं।

कक्षा दसवीं में 12,794, बारहवीं में 10,633 परीक्षार्थी
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवी व कक्षा बारहवीं की टाइम टेबल घोषित कर दी है। इस बार दसवीं की परीक्षा तीन मार्च से और बारहवी की परीक्षा दो मार्च से आयोजित होगी। पर इस बोर्ड परीक्षा में कक्षा दसवी में 12,794 परीक्षार्थी व कक्षा 12वीं में 10,633 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

परीक्षा की तिथि तय, तैयारी में जुटे विद्यार्थी व विभाग
दो व तीन मार्च से बोर्ड परीक्षा की तिथि तय होने के बाद जहां परीक्षार्थी परीक्षा की तैयारी में जुट गए वहीं विभाग भी परीक्षा की तैयारी में लग गया है। जनवरी में पे्रक्टिकल की परीक्षा और रिवीजन होंगे।

इन स्कूलों को बनाया गया नया परीक्षा केंद्र
गुंडरदेही ब्लाक में गोरकापार, डुंडेरा, कोटगांव व डौंडीलोहारा ब्लॉक में किल्लेकोड़ा, तवेरा, रेंगाडबरी को नया परीक्षा केंद्र बनाया गया है। बता दें पहले इन स्कूलों के बच्चों को बोर्ड की परीक्षा दिलाने 10 से 12 किमी दूरी और नदी नाले पार कर आना पड़ता है। अब नए परीक्षा केंद्र कम दूरी में बनाए जाने के बाद विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी।

परीक्षार्थियों को मिलेगी सुविधा
इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी आरएल ठाकुर ने कहा कि कई स्कूलों से परीक्षा केंद्रों की दूरी ज्यादा हो जाने के कारण ही माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार 6 नए परीक्षा केंद्र बनाए है इसका लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा।

[MORE_ADVERTISE1]