स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

समाज और राष्ट्र की प्रगति में सहायक बने छात्र- छात्रायें: आनंदी बेन पटेल

Akhilesh Kumar Tripathi

Publish: Dec 12, 2019 17:08 PM | Updated: Dec 12, 2019 17:08 PM

Ballia

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय का प्रथम दीक्षांत समारोह
27 मेधावी छात्र छात्राओं को दिया गया गोल्ड मेडल

बलिया. यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा है कि युवाओं और छात्र छात्राओं को सामाजिक क्षेत्र में उतर कर अबतक अर्जित ज्ञान के आधार पर समाज और राष्ट्र की प्रगति में सहायक बनना है, तभी देश विकास की ओर अग्रसर होगा। आनंदी बेन पटेल बलिया जनपद के जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में गुरूवार को पहुंची थी ।

[MORE_ADVERTISE1]Chandrasekhar University convocation [MORE_ADVERTISE2]

राज्यपाल और कुलाधिपति आनन्दी बेन पटेल ने इस दौरान 27 मेधावी छात्र छात्राओं को गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया, 27 छात्र छात्राओं में 24 छात्रायें थी जिनको गोल्ड मेडल मिला। पुरस्कृत होने वालों में छात्राओं की ज्यादा संख्या होने पर राज्यपाल ने खुशी व्यक्त की, वहीं छात्रों की कम संख्या होने पर चिंता भी जतायी । आनंदी बेन पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालयों में छात्राओं की ज्यादा सफलता महिला सशक्तिकरण की दिशा में जहां सुखद अनुभूति कराती है तो छात्रों की घटती संख्या चिंता का विषय है । उन्होंने कहा कि मैं तो विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से कही हूं कि आप अपने यहां इस बात का भी शोध कराये कि क्या कारण है कि छात्रों के सफलता का प्रतिशत दिन प्रतिदिन कम होता जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि कम संसाधन और विषम परिस्थितियों के बावजूद जिस मुकाम पर यह विश्वविद्यालय है वह काबिलेतारीफ है। उन्होंने विद्यार्थियों को भी सफलता के मंत्र दिए।

[MORE_ADVERTISE3]

इससे पहले राज्यपाल के सभागार में पहुंचने पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो योगेंद्र सिंह ने उन्हें अंगवस्त्रम से सम्मानित किया। कार्यक्रम की शुरुआत द्वीप प्रज्ज्वलन और स्व चंद्रशेखर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करने के बाद हुई । राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने इस अवसर पर विश्वविद्यालय की स्मारिका मंथन का विमोचन किया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो सुरेंद्र कुमार सिंह कुलपति ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा से आये थे। प्रो सुरेंद्र कुमार सिंह ने छात्र छात्राओं को अर्जित शिक्षा को समाज के उत्थान व राष्ट्र निर्माण में प्रयोग करने की सलाह दी । दीक्षांत समारोह में समस्त प्रशासनिक अधिकारी, विवि से जुड़े महाविद्यालय के प्राचार्य और छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं।

BY- AMIT KUMAR