स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बनेरा में शिविर का आयोजन, ग्रामीणों को दी सलाह

Mahesh Kumar Doune

Publish: Nov 18, 2019 15:59 PM | Updated: Nov 18, 2019 15:59 PM

Balaghat

आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनेरा में गैर संचारी रोग नियंत्रण नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया गया।

बालाघाट. लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के आदेशानुसार एवं जिला चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन तथा खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ पंकज दुबे के नेतृत्व में आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनेरा में गैर संचारी रोग नियंत्रण नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में महिला चिकित्सक डॉ रजनी शेंडे ने ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की। शिविर में बड़ी संख्या में 30 वर्ष से अधिक की महिला एवं पुरूष जो तंबाकु या अन्य किसी तरह के मादक पदार्थ का सेवन करते है, उनके ब्लडप्रेशर, हाइपरटेंशन, डाईबिटीज, कैंसर, की जांच की गई। गौरतलब हो कि उक्त योजना के अंतर्गत प्रति गुरूवार को ग्रामीण अंचलों के प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। चिकित्सक ने बताया कि शिविर में अधिकांश मरीज बीपी के सामने आए, जिनकी जांच कर दवाईयों को वितरण किया गया।
उल्लेखनीय है कि सरकार की मंशानुरूप गैर संक्रामक बीमारियां के मरीजों का पता लगाने के लिए इस तरह के शिविर का प्रति गुरूवार को आयोजन हो रहा है। शिविर में उच्च रक्त चाप, मधुमेह, मुंह का कैंसर स्तन का कैंसर गैर संचारी बीमारियों के मरीजों का पता लगाकर उन्हें उपचार पहुंचाने की एक कोशिश है।
चिकित्सक ने कहा कि किसी भी प्रकार के मादक पदार्थों के छोडऩे प्रभावों को कम करने में परिवार एवं मित्रों का सहयोग बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। किसी भी चीज का सेवन करने वाले व्यक्ति को नशे से दूर रहने के लिए अपने आपको काम में व्यस्त रखना होगा। पर्याप्त नींद लेनी होगी, अधिक मात्रा में पेय पदार्थ लेना होगा। नियमित व्यायाम, संतुलित भोजन, योग का सहारा लेकर नशे से बचा जा सकता है।

[MORE_ADVERTISE1]