स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब रोज खरीदनी होगी ११ हजार किसानों से धान

Mukesh Yadav

Publish: Jan 22, 2020 15:12 PM | Updated: Jan 22, 2020 15:12 PM

Balaghat

धान खरीदी की बढ़ी तारीख, अब २४ तक होगी खरीदी
अब तक 72 हजार 52 किसानों से 32 लाख क्विंटल धान की हुई खरीदी
४४ हजार किसान अब भी धान खरीदी के बाकी

बालाघाट. राज्य शासन द्वारा बालाघाट जिले के किसानों की मांग को पूरा करते हुए समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के अंतिम तिथि बढ़ाकर 24 जनवरी कर दी गई है। अब जिले के सभी धान खरीदी केंद्रों पर 24 जनवरी तक समर्थन मूल्य पर धान का उपार्जन किया जा सकेगा। राज्य शासन द्वारा इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। पूर्व में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की अंतिम तिथि 20 जनवरी निर्धारित थी। लेकिन जिले में पिछले दिनों हुई वर्षा एवं मौसम में परिवर्तन के कारण किसानों की धान की गहाई का कार्य पूरा नहीं हो पाया था और उन्हें 20 जनवरी तक खरीदी केन्द्र पर धान लाने में दिक्कत हो रही थी। किसानों द्वारा इस समस्या के हल के लिए धान की अंतिम तिथि को बढ़ाने की मांग की जा रही थी।
इधर जिले में 04 दिसम्बर से शुरू समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में 21 जनवरी तक 167 केन्द्रों पर 72 हजार 52 किसानों से ही 584 करोड़ 83 लाख 45 हजार 898 रुपए मूल्य की 32 लाख 22 हजार 229 क्विंटल धान की ही खरीदी की जा सकी है। वहीं अब भी करीब ४४०३६ किसान ऐसे हैं जो अपनी उपज का विक्रय करने से शेष रह गए हैं। इस हिसाब से अब केन्द्र प्रभारियों को नित्य करीब ११ हजार किसानों से खरीदी करनी पड़ेगी तब कही जाकर सभी पंजीकृत किसानों से खरीदी कार्य पूरा हो पाएगा।
कलेक्टर ने जारी किए निर्देश
कलेक्टर दीपक आर्य ने जिले के सभी एसडीएमए तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को अपने क्षेत्र के धान खरीदी केन्द्रों का सतत निरीक्षण करने के निर्देश दिए हंै। जिले के सभी धान खरीदी केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि वे शासन के निर्देशों एवं नियमों के अनुसार किसानों से धान की खरीदी करें। किसानों से एफएक्यू मापदंड के अनुसार ही धान की खरीदी करें। किसानों से खरीदे गए धान का तेजी से परिवहन कराए और किसानों का भुगतान तत्परता से कराए।
परिवहन की रफ्तार ढीली
अब तक किसानों को 126 करोड़ 91 लाख 94 हजार रुपए की राशि का भगुतान कर दिया गया है। अब तक 19 लाख 65 हजार क्विंटल धान का परिवहन कर गोदामों में पहुंचाया जा चुका है। लेकिन इसके बावजूद बड़ी मात्रा में खरीदी केन्द्रों में धान का भंडारण रखा हुआ है। जिसे शीघ्र ही उठाव किए जाने की मांग की जा रही है। समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 24 जनवरी तक ही की जाएगी। इस वर्ष समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए जिले के एक लाख 16 हजार 88 किसानों का पंजीयन किया गया है। शासन द्वारा कामन धान का समर्थन मूल्य 1815 रुपए प्रति क्विंटल एवं धान ग्रेड ए का समर्थन मूल्य 1835 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।
वर्सन
24 जनवरी के बाद समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की तिथि किसी भी स्थिति में नहीं बढ़ाई जाएगी। जिले के सभी खरीदी केंद्र प्रभारी 24 जनवरी तक केंद्र पर आने वाले किसानों से धान की खरीद कर ले। इसके बाद एक दिन भी धान की खरीदी की तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी।
दीपक आर्य, कलेक्टर

[MORE_ADVERTISE1]