स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जयपुर, जोधपुर और कोटा में होंगे दो नगर-निगम

Kashyap Avasthi

Publish: Oct 18, 2019 17:42 PM | Updated: Oct 18, 2019 17:42 PM

Bagru

- छह माह बाद होंगे निगम के चुनाव
- यूडीएच मंत्री धारीवाल ने दी प्रेसवार्ता में घोषणा

जयपुर. प्रदेश में निकाय चुनावों को लेकर बड़ी खबर आई है। सरकार ने तय किया है कि अब जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर-निगम में दो महापौर (Mayor) होंगे। यहां होने वाले चुनाव अब छह माह बाद कराए जाएंगे। इसी के साथ जयपुर में दोनों नगर निगमों में 250 पार्षद होंगे। इसके तहत जयपुर में पहला हेरिटेज निगम कहलाएगा, जबकि दूसरा ग्रेटर जयपुर नगर निगम कहलाएगा। इसके साथ ही सीमांकन भी फिर से किया जाएगा। जिससे वार्डों को और भी छोटा किया जाएगा। इसके बाद नए सिरे से लॉटरी निकाली जाएगी।


जानकारी के मुताबिक ग्रेटर निगम में 150 वार्ड शामिल किए जाएंगे। वहीं इसमें विद्याधर नगर, झोटवाड़ा, सांगानेर, मालवीय नगर व बगरू विधानसभा क्षेत्र के वार्डों में फेरबदल किया जाएगा। वहीं हेरिटेज निगम में जयपुर में परकोटे का हिस्सा आएगा। इसमें किशनपोल, आमेर, आदर्शनगर के वार्ड शामिल होंगे।


छह माह बाद होंगे चुनाव!
सरकार की नई घोषणा के साथ ही अब नवंबर में होने वाले चुनाव मई-जून में कराए जा सकते हैं। इससे पहले वार्डों के सीमांकन का काम पूरा किया जाएगा। इसके बाद वार्डवार लॉटरी निकाली जाएगी। ज्ञात रहे कि निकाय चुनाव को लेकर हाल में नए सीमांकन के बाद लॉटरी निकाली गई थी। लेकिन अब फिर से यह प्रक्रिया दोहराई जाएगी।


उधर, निगम, कोटा उत्तर में विधानसभा क्षेत्र कोटा उत्तर और लाडपुरा क्षेत्र में सम्मलित शामिल किए जाएंगे वहीं निगम दक्षिण में लाडपुरा और रामगंज मंडी विधानसभा के साथ ही दक्षिण कोटा विस क्षेत्र के वार्डों को शामिल किया जाएगा। जोधपुर में दो निगत होंगे जिसमें जोधपुर शहर, सूरसागर व सरदारपुरा विधानसभा के वार्डों को बांटा जाएगा।


तैयारियों पर फिर पानी
उधर, नई घोषणा के बाद टिकटों के इंतजार में बैठे संभावित प्रत्याशियों के मंसूबों पर पानी फिर गया है। जहां टिकट की चाह में जगह-जगह लोगों ने पोस्टर बैनर लगाकर पैसे खर्च कर दिए। लेकिन इस घोषणा के बाद उन्हें यह भी पता नहीं कि अब उनका वार्ड कौनसा होगा।