स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Bisalpur News : बीसलपुर बांध से बनास में बहा दिया पांच साल का पानी

Narottam Sharma

Publish: Oct 15, 2019 22:24 PM | Updated: Oct 15, 2019 22:24 PM

Bagru

Bisalpur Dam : - 91.01 टीएमसी पानी छोड़ा अब तक
- 16.02 टीएमसी पानी की आपूर्ति करते हैं प्रतिवर्ष
- 57वें दिन भी पानी की निकासी जारी
- 05 साल तक तीन जिलों की बुझाई जा सकती थी प्यास
- 19 अगस्त को खोले थे बांध के गेट, जो अभी भी खुले हैं

जयपुर. कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश होने के कारण बीसलपुर बांध (Bisalpur News) पिछले 57 दिन से छलक रहा है। मंगलवार को एक गेट आधा मीटर खोल कर 3000 क्यूसेक प्रति सेकण्ड पानी की निकासी की जा रही है। बीसलपुर बांध से अब तक 91.01 टीएमसी पानी की निकासी बनास नदी में की जा चुकी है। बीसलपुर बांध पेयजल परियोजना के तहत जयपुर, अजमेर, टोंक जिलों सहित अन्य स्थानों पर एक वर्ष में 16.02 टीएमसी पानी की आपूर्ति की जाती है। ऐसे में पांच साल तक आपूर्ति किया जाने वाला पानी बनास नदी में छोड़ा जा चुका है। वहीं 8 टीएमसी पानी सिंचाई व 8 पॉइंट 95 टीएमसी पानी वाष्पीकरण व अन्य खर्च पर माना गया है।

अगले दो साल के लिए पर्याप्त पानी
जयपुर (Jaipur) के लिए 10 पॉइंट 05 टीएमसी पानी पेयजल के लिए आरक्षित है, वहीं टोंक, देवली व उनियारा के लिए 0.7 टीएमसी व अजमेर जिले के लिए 5 टीएमसी पानी आरक्षित रखा गया है। फिलहाल जयपुर, अजमेर, टोंक जिले के लिए जलापूर्ति के लिए बीसलपुर बांध में पानी अगले 2 वर्ष तक पर्याप्त माना जा रहा है।

अधिकारी बोले.... जलभराव पूर्ण है
बीसलपुर बांध में पानी का जलभराव पूर्ण रखा गया है। त्रिवेणी व अन्य स्रोतों से हो रहे पानी की निकासी बनास नदी में की जा रही है। बांध से इस साल बारिश का दौर शुरू होने के बाद से अब तक 91.01 टीएमसी पानी छोड़ा जा चुका है।

- मनीष बंसल, सहायक अभियंता, बीसलपुर बांध परियोजना