स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Electricity theft: निगम के जिम्मेदार दौडे तो सवा करोड़ की बिजली चोरी पकड़ी

Teekam Saini

Publish: Oct 18, 2019 20:43 PM | Updated: Oct 18, 2019 20:43 PM

Bagru

विधुत निगम चौमूं का मामला: दो दिन पहले देर होटलों पर भी कार्रवाई

चौमूं (Electricity theft). उपखंड क्षेत्र में जयपुर विधुत वितरण निगम प्रशासन ने छह महीने में विधुत चोरी करने वाले लोगों पर सख्ती दिखाई तो न करीब सवा करोड़ रुपए की विधुत चोरी पकड़ी, बल्कि कुछ स्तर तक विधुत चोरों पर भी लगाम कसी है। दो दिन पहले देर रात दो होटलों में भी लाखों की चोरी पकड़ी (Electricity theft) है। यदि निगम प्रशासन की सख्ती बरकरार रही तो विधुत चोरी बंद होने से आम उपभोक्ताओं को खासी राहत मिलेगी, क्योंकि आए दिन विधुत लोड बढने से फाल्ट होने की स्थिति में बिजली गुल होती है। सूत्रों के अनुसार चौमूं उपखंड मुख्यालय पर मोरीजा रोड स्थित विधुत निगम के अधिशासी अभियंता कार्यालय के अधीन चौमूं, कालाडेरा, गोविन्दगढ़ एवं खेजरोली में विधुत निगम के सहायक अभियंता कार्यालय संचालित हैं। इनके अधीन करीब 133 गांव हैं। पांचों सहायक अभियंता कार्यालय की ओर से 30 सितम्बर तक करीब 65 हजार घरेलू, 16 हजार से अधिक कृषि संबंधी एवं 11 हजार से अधिक व्यापारिक प्रतिष्ठानों के वाणिज्यिक विधुत कनेक्शन किए हुए हैं।
चोरों ने उड़ाई नींद तो जागे...
सूत्रों की मानें तो अधिशासी अभियंता कार्यालय क्षेत्र के गांवों, कस्बों एवं शहरों में विधुत चोरी (Electricity theft) बढने लगी और आए दिन विधुत लोड बढने के कारण आपूर्ति में व्यवधान आने लगा। उपभोक्ताओं की शिकायतों में इजाफा हुआ तो जिम्मेदार अधिकारियों एवं कार्मिकों की नींद उड़ी, जिस पर निगम प्रबंधन ने कार्यालय से जुड़े अभियंताओं को विधुत चोरी पकडने के कड़े निर्देश दिए, जिस पर अभियंताओं एवं कार्मिकों ने चुस्ती दिखाई तो बड़े स्तर पर विद्युत चोरी सामने आई। सूत्रों की मानें तो एक अप्रेल से 30 सितम्बर तक करीब सवा करोड़ की विधुत चोरी (Electricity theft) पकड़ी। दूसरी तरफ विधुत निगम (सतर्कता) (Vigilance team) चौमूं के सहायक अभियंता के नेतृत्व में भी कार्रवाई की जा रही है।
दो होटलों पर देर रात कार्रवाई
निगम की सतर्कता टीम (Vigilance team) के सहायक अभियंता डीके गर्ग ने बताया कि तीन दिन पहले देर रात चौमूं में जयपुर रोड स्थित एक होटल एवं गोविन्दगढ़ के पास हाइवे पर संचालित एक होटल पर की जा रही विधुत चोरी (Electricity theft) को पकड़ा है। दोनों होटलों पर करीब दस लाख रुपए की विधुत चोरी पकड़ी गई है।
आंकड़े बताते सच्चाई
कार्यालय***बीसीआर***जुर्माना राशि***वसूली राशि
चौमूं प्रथम***174***31.90 लाख***15.99 लाख
चौमूं सैकंड***205***22.10 लाख***09.01 लाख
कालाडेरा ***142***19.89 लाख***04.31 लाख
गोविन्दगढ़***195***17.55 लाख***09.27 लाख
खेजरोली ***217***31.17 लाख***09.22 लाख