स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मार्टिनगंज उपचुनाव में ठाकुर मनोज सिंह की हार, गौरव सिंह मोनू 12 वोटों से जीते

Akhilesh Kumar Tripathi

Publish: Jul 19, 2019 17:29 PM | Updated: Jul 19, 2019 17:29 PM

Azamgarh

एक प्रत्याशी ने खुद अपना वोट भी दिया दूसरे को, आठ मत अवैध घोषित

आजमगढ़. मार्टिनगंज ब्लॉक प्रमुख को लेकर मचा घमासन उपचुनाव के नतीजे आने के साथ ही शांत हो गया। इस बार बाजी गौरव सिंह मोनू के हाथ लगी है। ठाकुर मनोज को 12 मतों की करारी हार मिली है। जबकि एक प्रत्याशी ने अपना खुद का मत भी दूसरे को दे दिया। मतगणना के दौरान आठ मत अवैध घोषित किए गये। चुनाव में जीत के बाद गौरव समर्थक जश्न में डूब गए हैं।


बता दें कि मार्टिनगंज क्षेत्र पंचायत में 97 सदस्य हैं जो क्षेत्र पंचायत प्रमुख का चुनाव करते हैं। 07 फरवरी 2016 को हुए चुनाव में मार्टिनगंज ब्लॉक से निर्दल सौरभ सिंह सोनू ब्लाक प्रमुख चुनाव जीते थे। बाद में वे भाजपा में चले गए। 26 नवंबर 2016 को दुर्घटना में सौरभ सिंह का निधन होने के बाद यह सीट खाली हो गयी थी। वर्ष 2017 में इस सीट पर उपचुनाव कराया गया था। उस समय सपा के पूर्व नेता ठाकुर मनोज सिंह ने भाजपा के बाहुबली पूर्व सांसद रमाकांत यादव से हाथ मिला लिया। मनोज सिंह मैदान में उतरे तो बीजेपी से सौरभ के छोटे भाई गौरव सिंह मोनू ने चुनाव लड़ा। 13 अगस्त 2017 को हुए मतदान में ठाकुर मनोज विजयी रहे थे।


30 अक्टूबर 2017 को मनोज सिंह ने ब्लॉक प्रमुख पद की शपथ ली लेकिन उनका भी कार्यकाल लंबा नहीं रहा। 28 नवंबर 2018 को गौरव सिंह ठाकुर मनोज के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाये लेकिन अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही 22 दिसंबर 2018 को ठाकुर मनोज सिंह ने प्रमुख पद से त्याग पत्र दे दिया था। जिसके बाद से ही यह सीट खाली चल रही है। पिछले दिनों लोकसभा चुनाव के कारण यहां उपचुनाव नहीं हो पाया था।


अब इस सीट के लिए उपचुनाव कराया गया। ब्लॉक प्रमुख पद के लिए चार प्रत्याशी पूर्व प्रमुख ठाकुर मनोज सिंह, गौरव सिंह मोनू, रणजीत राजभर और सिकंदर यादव ने नामाकंन किया था लेकिन अंतिम समय में रणजीत ने नामाकंन वापस ले लिया था। तीन प्रत्याशियों के बीच मुकाबला था। शुक्रवार को निर्धारित समय पर मतदान शुरू हुआ। 97 सदस्यों में से 94 ने मतदान में हिस्सा लिया। बाकि के तीन सदस्य मतदान में रूचि नहीं दिखाए। देर शाम मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा हुई। गौरव सिंह 49 मत पाकर विजयी रहे जबकि ठाकुर मनोज को 37 मत मिला। आठ मत अवैध घोषित किये गए। सिकंदर यादव ऐसे प्रत्याशी रहे जिन्हें एक भी मत नहीं मिला।

 

BY- RANVIJAY SINGH