स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ईनामी साइबर अपराधियों को कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेजा

Ashish Kumar Shukla

Publish: Jan 25, 2020 16:09 PM | Updated: Jan 25, 2020 16:09 PM

Azamgarh

यूपी एटीएस की मदद से इन्हे गौतमबुद्द नगर से गिरफ्तार किया गया

आजमगढ. जिले की पुलिस और यूपी एसटीएफ ने आनलाइन ठगी करने वाले दो शातिर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है। शनिवार का आजमगढ़ कोर्ट में इनकी पेशी की गई। दोनों के खिलाफ साल 2019 में पवई थाने में आनलाइन धोखाधड़ी की मुकदमा दर्ज किया था। एक साल से जिले की पुलिस को इनकी तलाश थी। यूपी एटीएस की मदद से इन्हे गौतमबुद्द नगर में गिरफ्तार किया गया।

बतादें कि साल 2019 में जिले में अचानक कई लोगों के पास फोन आने लगा फोन के जरिये लोगों से कई सवाल जवाब किये जाते। बाद में किसी-किसी को विजेता बताकर उपहार देने का लालच दिखाया जाता और फिर ठगी करने का खेल खेला जाता था। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने दोनों की तलाश शुरू कर दिया। लेकिन इनका पता नहीं किया जा सका।

बाद में इन पर 25-25 हजार रूपये का ईनाम भी घोषिक किया गया। यूपी एटीएस की मदद से शुक्रवार को दोनों जालसालों को गौतमबुद्द नगर जिले से गिरफ्तार कर लिया गया। इनकी पहचान सुधीर मेहतो निवासी गाजीयाबाद व कप्तान सिंह निवासी गौतमबुद्ध नगर के रूप में की गई है। पुलिस ने इनके पास से आधा दर्जन कम्प्यूटर, कम्पनियों के प्राइवेट डेटा, मोबाइल फोन, सिमकार्ड आदि सामान बरामद किया।

कैसे लेते थे झांसे में

पुलिस की मानें तो आनलाइन के बढ़ते कारोबार को देखते हुए इन दोनों जालसालों ने ऐसा संसाधन विकसित किया था जिससे इनके पास सामान खरीद करने वालों की जानकारी इकट्ठा हो जाती थी। डाटा एकत्रित हो जाने के बाद ये उन ग्राहकों से संपर्क करते थे। बाद में फोनकर इन्हे विजेता बताकर पैसे अपने खाते में जमा करा लेते थे।

आजमगढ़ पुलिस को लगातार इनकी तलाश थी। इनके उपर 25-25 हजार का इनाम घोषित कर दिया। करीब ग्यारह माह बाद यूपी एसटीएफ को मुखबिर से सूचना मिली कि गौतमबुद्ध नगर जिले में ये दोनों एक सेंटर संचालित कर रहे हैं जिसके जरिए लोगों को निशाना बनाने का काम किया जा रहा है।

एसटीएफ और आजमगढ़ पुलिस की संयुक्त टीम ने गौतमबुद्ध नगर के शेफी मार्केट की एक दुकान पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान पुलिस को देख दो व्यक्ति भागने लगे। पुलिस ने दोनों को घेराबंदी सुधीर मेहतो निवासी गाजीयाबाद व कप्तान सिंह निवासी गौतमबुद्ध नगर को गिरफ्तार कर लिया। शनिवार को दोनों को आजमगढ़ कोर्ट में पेश किया गया। अदालत ने दोनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

[MORE_ADVERTISE1]
[MORE_ADVERTISE2]