स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

CBSE 12th: साइंस में शिवा ने किया बिहार टॉप

Shribabu Gupta

Publish: May 29, 2017 14:03 PM | Updated: May 29, 2017 14:03 PM

Aurangabad

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट में बिहार की टॉपर गया के क्रेन मेमोरियल स्कूल से साइंस की छात्रा शिवा है। शिवा को 97 फीसदी अंक मिले हैं...

औरंगाबाद। सीबीएसई 12वीं रिजल्ट में बिहार की टॉपर गया के क्रेन मेमोरियल स्कूल से साइंस की छात्रा शिवा है। शिवा को 97 फीसदी अंक मिले हैं। जबकि पटना रीजन से झारखंड की मुस्कान खोवाल को सर्वाधिक 98.2 फीसदी अंक मिले हैं। मुस्कान ने रांची डीपीएस से कॉमर्स संकाय में परीक्षा दी थी।

जानकारी के अनुसार इस बार जारी रिजल्ट में छात्रों को अतिरिक्त अंकों का फायदा मिला है। रिजल्ट में 95 फीसदी से लेकर 100 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी है। वहीं, ओवरऑल रिजल्ट में पटना रीजन का स्थान 8वां है।

एकबार फिर बिहार की बेटियों ने कमाल कर दिखाया है। यह लगातार चौथा साल है जब बेटियों ने बेटों को पीछे छोड़ दिया है। इसबार बिहार और झारखंड मिलाकर कुल सफलता का प्रतिशत 74.60 रहा है। इसमें लड़कियों की सफलता का प्रतिशत 81.70 रहा, वहीं लड़कों की सफलता का प्रतिशत 70.60 प्रतिशत रहा है। पिछले वर्ष से एक प्रतिशत से अधिक रिजल्ट में गिरावट हुआ है।

बिहार से बेहतर रहा है झारखंड का रिजल्ट
पटना रीजन के रिजल्ट को अगर देखा जाए तो इस बार बिहार से बेहतर रिजल्ट झारखंड का हुआ है। बिहार में कुल छात्रों की सफलता का प्रतिशत 67 रहा है, वहीं झारखंड के कुल छात्रों की सफलता का प्रतिशत 83 रहा है। इस तरह देखा जाए तो झारखंड का रिजल्ट बिहार की तुलना में 16 फीसदी ज्यादा है। इसी कारण पटना का रिजल्ट थोड़ा बेहतर हुआ है।