स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

शिवपाल सिंह यादव ने सोनभद्र मामले पर दिया बड़ा बयान

Abhishek Gupta

Publish: Jul 20, 2019 20:16 PM | Updated: Jul 20, 2019 20:16 PM

Auraiya

शिवपाल यादव ने कहा कि सोनभद्र की घटना सम्पूर्ण मानवता को शर्मसार करने वाली दुःखद व दुर्भाग्यपूर्ण घटना है.

लखनऊ. प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने सोनभद्र प्रकरण व नरसंहार पर राज्य सरकार के ढीले-ढाले रवैये की कठोर आलोचना करते हुए मृतकों के परिजन को 25 लाख और घायलों को 05 लाख देने की पुरजोर मांग की है। शिवपाल यादव ने कहा कि सोनभद्र की घटना सम्पूर्ण मानवता को शर्मसार करने वाली दुःखद व दुर्भाग्यपूर्ण घटना है, जिसकी जितनी निंदा की जाए कम है। राज्य सरकार व प्रशासन इस त्रासद घटना से सबक लें और शीघ्रातिशीघ्र बड़े कदम उठाये ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।

बढ़ती जनसंख्या चिंता का विषय-

शिवपाल ने यूपी की बड़ी जनसंख्या का हवाला देते हुए गृहमंत्री नियुक्त करने की मांग की है। उनके अनुसार उत्तर प्रदेश की आबादी यूरोप व अफ्रीका के बड़े देशों से भी अधिक है। कानून-व्यवस्था अति संवेदनशील विषय है। राज्य सरकार व प्रशासन की पहली प्राथमिकता जान-माल की सुरक्षा होनी चाहिए, ऐसे में गृहमंत्री का स्वतंत्र पद होना आवश्यक है।

पीड़ित परिवार के साथ खड़ी है प्रसपा (लोहिया)-

सरकार उदासीन रवैया अपनाने वाले उच्च-अधिकारियों पर कड़ी कार्यवाही करें, जिससे जनमानस का विश्वास लोकतांत्रिक संस्थाओं पर बना रहे। शिवपाल ने सभी राजनीतिक दलों से अपील की है कि ऐसे मानवीय प्रश्नों पर मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए समस्याओं के स्थायी समाधान हेतु प्रयास करना चाहिए। उन्होंने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के कार्यकर्ताओं को पीड़ित परिवारों के साथ खड़े होने और निरन्तर मदद करने का निर्देश दिया है।