स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एक सितंबर से रेलवे का टिकट बुक कराना हुआ महंगा, स्लीपर टिकट पर भी बढ़े दाम

Hariom Dwivedi

Publish: Aug 31, 2019 16:50 PM | Updated: Aug 31, 2019 16:50 PM

Auraiya

- रेलयात्रियों को झटका, एक सितंबर से महंगा हो जाएगा ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक कराना
- आइआरसीटीसी अब स्लीपर और एसी टिकट टिकट बुक करने पर यात्रियों से वसूलेगा सर्विस चार्ज

लखनऊ. एक सितंबर से ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराना महंगा हो जाएगा। अब यात्रियों को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर रेलवे यात्रियों से सर्विस चार्ज वसूलेगा। यह 15 से 30 रुपए तक होगा। IRCTC के नये नियमों के मुताबिक, अब गैर-एसी क्लास (स्लीपर) के लिए 15 रुपये प्रति टिकट और AC क्लास के लिए 30 रुपये प्रति टिकट सर्विस चार्ज वसूला जाएगा। साथ ही प्रति टिकट पर यात्रियों को अलग से जीएसटी चार्ज भी देना होगा। IRCTC के इस फरमान बाद रेल यात्रियों में मायूसी और गुस्सा भी है। राजधानी लखनऊ में ज्यादातर लोग इसका विरोध कर रहे हैं।

राजधानी के हजरतगंज निवासी आकाश गुप्ता कहते हैं कि पहले ही तत्काल चार्जेस बढ़ने से टिकट महंगे हो चले थे। अब ऑनलाइन चार्जेस बढ़ाने और जीएसटी चार्ज लगाने से जेब में आग लगी जाएगी। मेरे ऐसे में कई मित्र हैं, जिनको हर हफ्ते ट्रेन से यात्रा करना होता है। वह भी इस बढ़े हुए चार्जेस से परेशान हैं। वहीं, जूही शर्मा का कहना है कि रेलवे टिकट तो महंगा करता जा रहा है, लेकिन सुविधाएं जैसी की तैसी हैं।

गोमतीनगर के निवासी अरुण कुमार सिंह हफ्ते में कम से कम एक बार रेलयात्रा जरूर करते हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे ने यात्री सुविधाओं के नाम पर टिकटों की आरक्षण दरों में लगातार बढ़ोत्तरी की है, किन्तु सुविधाओं के नाम पर आज भी यात्रियों को परेशानी ही मिल रही है। इस तरह रिजर्वेशन के कैंसिल कराने पर पहले जहां मात्र बीस रुपये कटते थे, वहीं अब आधे और कभी कभ तो दो तिहाई पैसा तक कट जाता है। रेलवे को यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी करने के साथ ही इन बढ़े हुए चार्जेस को वापस लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें : शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़े गये तो 10 हजार रुपए भरना पड़ेगा, सीट बेल्ट न लगाने पर 10 गुना जुर्माना, एक सितंबर से लगेंगे नये चार्ज

किस टिकट पर कितना अतिरिक्त चार्ज
- स्लीपर ई-टिकट पर 20 रुपए का सर्विस चार्ज देना होगा
- एसी क्लास के ई-टिकट पर 40 रुपए का सर्विस चार्ज चुकाना होगा
- भीम एप से स्लीपर टिकट के लिए पेमेंट करते हैं तो 10 रुपए सर्विस चार्ज लगेगा
- भीमएप से एसी टिकट के लिए पेमेंट करने पर 20 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा

तीन वर्ष पहले मोदी सरकार ने खत्म किया था सेवा शुल्क
तीन वर्ष पहले (नवंबर 2016) नरेंद्र मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के नाम पर सेवा शुल्क वापस ले लिया था। इससे पहले आईआरसीटीसी स्लीपर के ई-टिकट पर 20 रुपए और एसी क्लास पर 40 रुपए का सर्विस चार्ज वसूलता था। अब सरकार ने एक बार फिर रेलवे बोर्ड ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों से सर्विस चार्ज के फिर से वसूलने के लिए मंजूरी दे दी।

यह भी पढ़ें : एक सितंबर से सड़क पर मिला एक भी गड्ढा तो भरना होगा जुर्माना, ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर 10 गुना ज्यादा फाइन