स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नेपाल: काठमांडू एयरपोर्ट पर 4 पाकिस्तानियों समेत दाऊद के 6 गुर्गे गिरफ्तार, 7.63 करोड़ भारतीय जाली नोट बरामद

Anil Kumar

Publish: May 24, 2019 21:10 PM | Updated: May 25, 2019 17:39 PM

Asia

  • दाऊद इब्राहिम का गुर्गा युनूस अंसारी नेपाल के पूर्व मंत्री सलीम अंसारी का पुत्र है।
  • पाकिस्तानी गुर्गों से भारतीय जाली नोट लेने के लिए त्रिभुवन एयरपोर्ट पहुंचा था।
  • भारतीय खुफिया एजेंसी ने नेपाल पुलिस को दी थी सूचना।

काठमांडू। नेपाल ( Nepal ) पुलिस को शुक्रवार को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी। दरअसल, नेपाल पुलिस ने राजधानी काठमांडू स्थित अंतर्राष्ट्रीय त्रिभुवन हवाई अड्डे से दाऊद के गुर्गे को धर दबौचा है। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम ( Dawood Ibrahim ) के गुर्गों को 7.63 करोड़ नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया गया है। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक दाऊद का ये गुर्गा नेपाल का चीफ है और इसकी पहचान युनूस अंसारी के तौर पर हुई है। युनूस अपने पाकिस्तानी साथियों से पैसे लेने के लिए एयरपोर्ट आया था।

पाकिस्तान के PM इमरान खान ने नरेंद्र मोदी को दी जीत की बधाई, साथ मिलकर काम करने की जताई इच्छा

खुफिया सूचना के आधार पर की कार्रवाई

काठमांडू पुलिस को एक गुप्त सूचना मिली थी जिसके आधार पर कार्रवाई करते हुए दाऊद के 6 गुर्गों को गिरफ्तार किया है। गुर्गों के पास से पुलिस ने सात करोड़ 76 लाख 14 हजार जाली भारतीय नोट ( fake currency notes ) बरामद किया है। बरामद सभी नोट दो-दो हजार के हैं। गिरफ्तार किए गए गुर्गों में से युनूस के साथ 4 पाकिस्तानी और अन्य दो नेपाली नागरिक शामिल हैं। शुरुआती जानकारी के मुताबिक तीनों पाकिस्तानी दो बड़े सूटकेस में जाली करेंसी लेकर पाकिस्तान से कतर के दोहा होते हुए काठमांडू ( Kathmandu ) पहुंचे थे। त्रिभुवन एयरपोर्ट पर युनूस अपने दो करीबियों सोयर खान और सुजान राना भच्च के साथ पैसे लेने के लिए मौजूद था। इसी दौरान भारतीय खुफिया एजेंसी ने नेपाल पुलिस को गुप्त सूचना दी। जिसके आधार पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर लिया। तीनों पाकिस्तानी नागरिकों की पहचान मो नसीरउद्दीन, मो अख्तर और नादिया अनवर के रूप में हुई है। मालूम हो कि दाऊद का नेपाल चीफ युनूस अंसारी नेपाल के पूर्व मंत्री सलीम अंसारी का पुत्र है। वर्षों से भारतीय जाली नोटों व ड्रग्स की तस्करी करता है और दो बार जेल भी जा चुका है। फिलहाल पुलिस सभी से पूछताछ कर रही है। एयरपोर्ट के अधिकारी ने बताया कि पैसा बहुत अधिक था। इसे मशीन से गिना है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.