स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कांवड़ यात्रा 2019: मुस्लिम समाज ने तोड़ी मजहब की दीवार, पूरे महीने शिवभक्तों की सेवा का लिया संकल्प

lokesh verma

Publish: Jul 18, 2019 18:14 PM | Updated: Jul 18, 2019 18:14 PM

Amroha

खबर के मुख्य बिंदु-

  • मुस्लिमों ने उठाया पूरे सावन कांवड़ियों की सेवा और सुरक्षा का बीड़ा
  • अमरोहा जिले में पुलिस के साथ कांवड़ियों की सुरक्षा में तैनात रहेंगे मुस्लिम लोग
  • एसपी डाॅ. विपिन ताडा ने इसे मुस्लिम भाइयों की अच्छी पहल बताया

अमरोहा. आज से सावन का पवित्र माह शुरू हो गया है। सावन में कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए इस बार शासन-प्रशासन की ओर से प्रदेशभर में खास इंतजाम किए गए हैं। वहीं अमरोहा में इस बार की कांवड़ यात्रा बेहद खास होगी, क्योंकि यहां के मुस्लिम समाज लोगों ने सांप्रदायिक एकता की मिसाल पेश करते हुए शिवभक्तों की सेवा के साथ सुरक्षा का जिम्मा उठाया है। इसके लिए पुलिस ने जिले के तीन थाना क्षेत्रों में मुस्लिम समाज के जिम्मेदार लोगों की टीम बनाई गई है, जिसने पूरे महीने कांवड़ियों की सेवा और सुरक्षा का संकल्प लिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद सावन के महीने में कांवड़ियों की सेवा और सुरक्षा के लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी अलर्ट मोड पर हैं। सभी अधिकारी थाना स्तर पर अमन कमेटी गठित कर सभी धर्मों के लोगों से कांवड़ यात्रा के दौरान शांति व्यवस्था बनाने की अपील कर रहे हैं। पुलिस की इस पहल की अमरोहा के मुस्लिम समाज के लोगों ने तारीफ करते हुए खुद सेवा और सुरक्षा की जिम्मेदारी ली है। इसके तहत मुस्लिम समाज के लोग हिंदू समाज के लोगों के साथ पूरे महीने कांवड़ियों के जलपान की व्यवस्था के साथ उनकी सुरक्षा भी करेंगे।

यह भी पढ़ें- Kanwar Yatra 2019: कांवडिय़ों की चमकीले रंगों वाली ये ड्रेस अंधेरे में भी देगी दिखाई, देखें वीडियो

Hindu-Muslim unity in Kanwar

जिले के एसपी डाॅ. विपिन ताडा ने इसे मुस्लिम भाइयों की अच्छी पहल बताया है। उन्होंने कहा है कि जब किसी एक धर्म के त्योहार को सभी धर्मों के लोग एक साथ मिलकर मनाते हैं तो इसकी खुशी भी दोगुनी हो जाती है। उन्होंने कहा कि व्यवस्था बनाने में पुलिस भी उनका हर प्रकार से पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि हमारी मंशा है कि सावन में कांवड़ यात्रा के साथ ईद-उल-अजहा का त्योहार भी सभी धर्म के लोग एक साथ मनाएं। इससे समाज में सांप्रदायिक सद्भाव का अच्छा संदेश जाएगा।

यह भी पढ़ें- Kanwar Yatra 2019 की वजह से इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Hindu-Muslim unity in Kanwar

बता दें कि मुस्लिम समाज की इस पहल के तहत सबसे पहले हसनपुर कोतवाली और डिडौली कोतवाली परिसर में अमन कमेटी की बैठक हुई, जिसमें मुस्लिम समाज के लोगों ने खुद शिवभक्तों की सुरक्षा व सेवा करने का संकल्प लिया है। इसके तहत हसनपुर में पूर्व पालिकाध्यक्ष समेत हिंदू-मुस्लिम भाइयों ने जिम्मेदारी ली है। इसी तरह डिडौली और नौगावां सादात के साथ ही अन्य थाना क्षेत्रो में भी मुस्लिम समाज के जिम्मेदार लोगों ने कांवड़ियों की सेवा व सुरक्षा का संकल्प लिया है। बताया जा रहा है कि सभी कोतवाली क्षेत्र में मुस्लिम लोगों की 4-4 टीम पुलिस के संपर्क में रहते हुए कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए गश्त करेंगी।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..