स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आज से थम जाएंगे वाघा के रास्ते पाकिस्तानी व्यापार के पहिए, इस वजह से अब सामान नहीं भेजेगा पड़ोसी

Prateek Saini

Publish: Aug 12, 2019 06:00 AM | Updated: Aug 11, 2019 21:56 PM

Amritsar

Trade Between India Pakistan: पकिस्तान भारत को ताजे फलों समेत 19 सामान मुख्य तौर पर बेचता रहा है, पुलवामा हमले ( Pulwama Attack ) के बाद भारत सरकार( Modi Government ) ने Pakistan से आने वाले सामान पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया था...

(अमृतसर,धीरज शर्मा): पाकिस्तान से वाघा-अटारी बॉर्डर ( Wagah Attari border ) की इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट से होते हुए भारत आने वाले सामान पर सोमवार से रोक लग जाएगी। जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 ( Article 370 ) हटाए जाने के बाद बौखलाए पाकिस्तान की ओर से यह निर्णय लिया गया है। पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों में कमी करने का ऐलान भी किया है। साथ ही उसने ये भी कहा कि भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापारिक रिश्ते भी निलंबित किए जाएंगे। इसी सिलसिले में इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट से सामान भेजने पर पाकिस्तान ने रोक लगाई है।


यह सामान आते है पाक से

Trade Between India Pakistan

पकिस्तान भारत को ताजे फलों समेत 19 सामान मुख्य तौर पर बेचता था। फलों में अमरूद, आम और अनानास हमारे देश में पाकिस्तान से ही ज्यादा आते थे। इसके अलावा पड़ोसी देश हमारे यहां सीमेंट, खनिज अयस्क, तैयार चमड़ा, प्रोसेस्ड फूड, अकार्बनिक रसायन, कच्चा कपास, मसाले, ऊन, रबड़ उत्पाद, अल्कोहल, चिकित्सा उपकरण, समुद्री सामान, प्लास्टिक, डाई और खेल का सामान भी भेजता रहा है।

पुलवामा हमले के बाद बढ़ी थी इंपोर्ट ड्यूटी

 

Trade Between India Pakistan

बता दें कि फरवरी में हुए पुलवामा आतंकी ( pulwama attack ) हमले के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान से आने वाले हर सामान पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 200 फीसदी कर दिया था, तब से पाकिस्तान की ओर से भारत में आने वाला सामान काफी कम हो गया था।


यूं गिरता गया व्यापार का ग्राफ

Trade Between India Pakistan

अटारी-वाघा सीमा के माध्यम से ही भारत का निर्यात 2014-15 में 2,117 करोड़ रुपये से घटकर 2018-19 में 131 करोड़ रुपये हो गया था। इसी तरह आयात भी घटा। 2014-15 में 2,368 करोड़ से घटकर 2018-19 में 721 करोड़ रह गया था पर कुछ फिर भी कुछ चीजे थी जो पाकिस्तान की ओर से भारत में अभी भी आ रही थी पर सोमवार से ना तो माल आएगा ओर ना ही जाएगा।

पंजाब की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: धारा 370 खत्म होने से बौखलाए इमरान खान का नया पैंतरा, अब RSS को ठहराया जिम्मेदार