स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Watch Video: भारी-भरकम चालान से बचने के बताए उपाय, लाखों लोगों ने देखा ये वीडियो

Nitin Bhal

Publish: Sep 23, 2019 18:06 PM | Updated: Sep 23, 2019 18:06 PM

Amritsar

iral Video: देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट ( Motor Vehicle Act ) लागू होने के बाद हर ओर इसी की चर्चा है। देशभर में लोगो का भारी-भरकम चालान कटने की खबरें आ रही है। यह चालान हजारों से लेकर लाखों रुपए में है।...

अमृतसर. देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद हर ओर इसी की चर्चा है। देशभर में लोगो का भारी-भरकम चालान कटने की खबरें आ रही है। यह चालान हजारों से लेकर लाखों रुपए में है। एक चालाना में ही लोगों के महीने का बजट प्रभावित हो रहा है। इन सब के बीच पुलिसक की वर्दी में एक शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में दिख रहा यह शख्स हजारों रुपए के चालान को 10 गुना तक कम करने के टिप्स दे रहा है।

देखें वीडियो

वीडियो में दिख रहे इस कथित पुलिसकर्मी का नाम सुनील संधू बताया जा रहा है। वह वीडियो में बता रहे हैं कि पांच हजार का चालान आप सिर्फ 100 रुपए में निपटा सकते हैं। वीडियो में सुनील बता रहें हैं कि यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस या आरसी नहीं है तो आपका 5 हजार रुपए का चालान कटेगा। जबकि पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं होने की स्थिति में 10 हजार रुपए का चालान है। सुनील बताते हैं कि हर गाड़ी चलाने वाले के पास 15 दिन का समय होता है और यदि निर्धारित दिनों में वह संबंधित अधिकारी को सारे कागजात दिखा देता है, तो सिर्फ 100 रुपए का चालान देकर बच सकते हैं। वीडियो में वह आगे कहते हैं, ‘यदि आपके पास मौके पर डीएल, आरसी, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट या इंश्योरेंस नहीं है तो नए नियमों के मुताबिक आपका 22 हजार रुपए का चालान कट सकता है। जबकि अगर 15 दिनों के भीतर आप अधिकारियों को असल कागजात दिखा दें तो चारों उल्लंघनों पर सिर्फ 100-100 रुपए का चालान ही देना होगा। यानी 22000 रुपये का चालान सिर्फ 400 रुपए भरकर बचा जा सकता है। फेसबुक पर यह वीडियो करीब हफ्ते भर पहले पोस्ट किया गया है। खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को 99 लाख बार देखा जा चुका है। जबकि इसे 2 लाख 97 हजार से अधिक बार शेयर किया गया है। फेसबुक के साथ यह वीडियो अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर भी खासा वायरल हो रहा है।