स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अमेठी को स्मृति का तोहफा, सभी स्टेशनों पर मिलेगी फ्री वाई फाई सुविधा

Karishma Lalwani

Publish: Sep 11, 2019 17:25 PM | Updated: Sep 11, 2019 18:27 PM

Amethi

- स्मृति ईरानी ने अमेठी को दिया बड़ा तोहफा

- रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई फाई सुविधा का शुभारंभ

- स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत जनपद के धार्मिक स्थलों का होगा सौैंदर्यीकरण

अमेठी. केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति ईरानी (Smriti Irani) बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंची। दौरे के पहले दिन केंद्रीय मंत्री अमेठी जनपद के गौरा जामों पहुंची। यहां पर वह "दीदी और सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम के तहत वहां की जनता की जन समस्याएं सुनकर उनका निस्तारण किया।इसके साथ ही उन्होंने अमेठी के सभी रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई फाई सुविधा का शुभारम्भ किया। अमेठी में बेहतर आवागमन और आधुनिक रेल सुविधा सुनिश्चित करने के लिए मंडल क्षेत्रीय प्रबंधक और पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ अमेठी और गौरीगंज के बीच रेल यात्रा कर रेल लाइन और दोनों रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण किया।

फ्री वाई फाई सुविधा

स्मृति ने कहा कि इस सेवा के शुरू होने से यात्रियों को स्टेशन परिसर में फ्री इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। फ्री वाई-फाई की सुविधा अमेठी सहित जायस, बनी, मिश्रौली एवं ताला खजुरी में प्रारंभ की गई है। इस योजना के साथ ही गौरीगंज और अमेठी रेलवे स्टेशनों का सौंदर्यीकरण भी कराया जाएगा।

अमेठी को स्मृति का तोहफा, सभी स्टेशनों पर मिलेगी फ्री वाई फाई सुविधा

धार्मिक स्थलों का सौंदर्यीकरण: अवनीश अवस्थी

अमेठी के धार्मिक स्थलों सहित सगरा तालाब को पर्यटन के तौर पर विकसित करने व रोजगार को सृजन बनाने के लिए स्मृति ने प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक की। इस दौरान उनके साथ अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी भी मौजूद रहे। अवनीश अवस्थी ने कहा कि स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत जनपद के धार्मिक स्थलों का सौंदर्यीकरण कराया जायेगा। अमेठी के लोधी बाबा, जायसी स्मारक, हनुमानगढ़ी, कादू नाला, अहोरवा भवानी, कालिकन धाम, नंदमहर, हरगोविंद धाम सहित अन्य धार्मिक स्थलों को पर्यटन के तौर पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन को धार्मिक स्थलों सहित सगरा तालाब का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही रायबरेली से ऊंचाहार, सलोन व अमेठी तक रेलवे लाइन के निर्माण के लिए 15 दिनों में भूमि उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी अमेठी प्रशांत शर्मा, जिलाधिकारी रायबरेली नेहा शर्मा, पुलिस अधीक्षक डा. ख्याति गर्ग, श्री संजय त्रिपाठी मंडल रेलवे प्रबंधक उत्तर रेलवे, अजीत कुमार सिंह वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक, गौरव वर्मा वरिष्ठ मंडल अभियंता, मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ, अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

चौपाल लगा कर सुनी शिकायतें

जिले के ताला गांव स्थित मुकुटनाथ मंदिर के पास दीदी और सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत चौपाल लागई। स्मृति ने एक-एक कर लोगों के शिकायती पत्र लेकर उनकी समस्या को जाना और अधिकारियों को निस्तारण के लिए निर्देशित किया। साथ ही यहां बने तालाब की भूमि का निरीक्षण भी किया।

ये भी पढ़ें: अमेठी में पान वाले को स्मृति ने दी ये नसीहत, रेलवे स्टेशन पर किया वाई फई सुविधा का शुभारंभ

vs

कार्यक्रम में इस्तेमाल हुए प्लास्टिक के ग्लास

केंद्र व राज्य सरकार ने देश में सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने का बीड़ा उठाया है। देश को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए भाजपा ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। लेकिन केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के दीदी और सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में इस फैसले की धज्जियां उड़ती दिखीं। यहां पीने के लिए प्लास्टिक के ग्लास का इस्तेमाल किया गया, जबकि प्रदेश में प्लास्टिक के कप, प्लेट, ग्लास और चम्मच पर प्रतिबंध है। वहीं, कार्यक्रम से पहले स्मृति ने गौरीगंज स्थित एक दुकानदार को प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की नसीहत दी थी।

स्मृति के विरोध में पोस्टर वार

जिले स्थित मुसाफिरखाना के गौरीगंज मार्ग पर ओवरब्रिज के नीचे केंद्रीय मंत्री व अमेठी सांसद स्मृति ईरानी के विरोध में पोस्टर लगाए गए। पोस्टर में लिखा, ''अमेठी किसानों का अपमान करने वाली सांसद स्मृति ईरानी बताएं कि अमेठी में कहा पर किसानों को कीचड़ से अनाज चुनते हुए देखा।'' यह पोस्टर जय बहादुर यादव नाम के युवक की ओर से लगाए लगे।

12 सितंबर को यहां करेंगी शिरकत

  • सुबह दस बजे वह गौरीगंज के जवाहर नवोदय विद्यालय में आयोजित आशा सम्मेलन कार्यक्रम में होंगी शामिल। यहां पर वे परिषदीय स्कूलों में बनने वाले किचन गार्डन की शुरुआत करेंगी।
  • सुबह 11 बजे से 12 बजे तक से वह भादर विकास खण्ड के छीड़ा गांव में चौपाल लगा कर शिकायतें सुनेंगी।
  • दोपहर 1 बजे वह इसी विकास क्षेत्र के त्रिसुंडी गांव स्थित सीआरपीएफ कैंप में सेना भर्ती की तैयारियों की समीक्षा करेगी।
  • दोपहर 2:30 बजे वह बहादुरपुर के राजीव गांधी पेट्रोलियम संस्थान में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगी। शाम चार बजे वह बहादुरपुर से लखनऊ रवाना होंगी।