स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अमरीका: कोलोराडो के पूर्व गवर्नर हिकेनलूपर राष्ट्रपति पद की रेस से हटे

Anil Kumar

Publish: Aug 16, 2019 16:59 PM | Updated: Aug 16, 2019 16:59 PM

America

  • जॉन हिकेनलूपर राष्ट्रपति पद की रेस से हटने के बाद डेमोक्रेटिक सीनेटर के लिए लड़ेंगे चुनाव
  • हिकेनलूपर 2011 से 2019 तक कोलोराडो के गवर्नर रहे हैं और इससे पहले डेनवर के मेयर के रूप में 8 साल काम कर चुके हैं

वाशिंगटन। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव होने में अब बस कुछ ही महीने शेष रह गए हैं, उससे पहले राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में तैयारियों व चुनाव प्रचार को लेकर काफी हलचल बढ़ गई है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है।

कोलोराडो के पूर्व गवर्नर जॉन हिकेनलूपर ने ऐलान किया कि वह राष्ट्रपति पद की रेस से अलग हो रहे हैं। अगले महीने होने वाले डेमोक्रेटिक प्राइमरी डिबेट के तीसरे दौर से पहले ही हिकेनलूपर ने खुद को राष्ट्रपति पद के दौड़ से अलग कर लिया।

ऐसा माना जा रहा है कि हिकेनलूपर ने अपने समर्थकों की मांग पर यह फैसला लिया है। हिकेनलूपर के समर्थकों ने अनुरोध किया था कि वे राष्ट्रपति पद की जगह सीनेट के लिए चुनाव लड़ें।

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप को टक्कर देने बड़े उद्योगपति टॉम स्टेयर भी मैदान में उतरे

अपने फैसले के संबंध में हिकेनलूपर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो में वे कह रहे हैं 'मैं राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हुआ, क्योंकि देश में कई ऐसी समस्याएं हैं जिनका निदान हो जाना था, लेकिन अब मैं राष्ट्रपति पद की दौड़ से खुद को अलग कर रहा हूं। हालांकि मैं इस विश्वास से पीछे नहीं हटूंगा कि हम सब यदि मिलकर काम करेंगे तो अमरीका लगातार आगे बढ़ता रहेगा।’

बता दें कि 67 वर्षीय जॉन हिकेनलूपर डेनवर के मेयर और कोलोराडो के गवर्नर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वह 2011 से 2019 तक कोलोराडो के गवर्नर रहे। इससे पहले डेनवर के मेयर के रूप में 8 साल काम किया।

जॉन हिकेनलूपर

फंड जुटाने में कामयाब नहीं रहे हिकेनलूपर

ऐसा माना जा रहा है कि जॉन हिकेनलूपर से डेमोक्रेटिक समर्थकों ने अनुरोध किया था कि वे राष्ट्रपति पद की बजाए अमरीकी सीनेट के लिए चुनाव लड़ें। समर्थकों ने सुझाव दिया कि आप एक सीटनेर के तौर पर रिपब्लिकन सीनेटर कोरी गार्डनर के खिलाफ चुनाव लड़कर जीत हासिल करें और डेमोक्रेटिक का खाता खोलें।

हिकेनलूपर ने इस बाबात एक बड़ा फैसला लेते हुए एक दिन पहले राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी से हटने का निर्णय किया।

बता दें कि हिकेनलूपर के राष्ट्रपति पद की दावेदारी से खुद को अलग करने के पीछे एक और कारण बताया जा रहा है किव फंड जुटाने में कामयाब नहीं हो सके।

सर्वेक्षण में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भारी पड़े पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन

राष्ट्रपति पद के लिए फंड जुटाने के मामले में हिकेनलूपर ने महज 1.1 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई और वे इस मामले में 21 में स्थान पर हैं यानी निचले से तीसरे पायदान पर हैं।

फंड के मामले में पेट बटजेज ने सर्वाधिक 24.9 मिलियन डॉलर की जुटाई है। तो वहीं भारतीय मूल की कमला हैरिस 11.8 मिलियन डॉलर के साथ पांचवें पायदान पर हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.