स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

प्रधानमंत्री मोदी के इस अभियान को पूरा करने व्यापारियों ने खाई कसम, ऐसा करने वाला बना शहर का पहला बाजार

Ram Prawesh Wishwakarma

Publish: Sep 18, 2019 21:01 PM | Updated: Sep 18, 2019 21:01 PM

Ambikapur

PM Modi: 2 अक्टूबर से पूरे देश में सिंगल यूज पॉलीथिन बैग पर लग जाएगा प्रतिबंध, निगम आयुक्त के सामने व्यापारियों ने ली शपथ

अंबिकापुर. पूरे देश में गांधी जयंती के दिन से सिंगल यूज पॉलीथिन बैग पर प्रतिबंध (Plastic ban) लग जाएगा। इसे लेकर निगम प्रशासन द्वारा भी कमर कस ली गई है। बुधवार को निगम आयुक्त ने गुदरी बाजार पहुंच वहां का निरीक्षण किया गया।

निगम के पहले दैनिक गुदरी बाजार के व्यवसायियों द्वारा आयुक्त नगर निगम एवं स्वच्छता दीदियों के साथ गुदरी बाजार को प्लास्टिक कैरी बैग मुक्त बाजार घोषित करने की शपथ ली गई।


प्रधानमंत्री Modi द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत पूरे देश में सिंगल यूज पॉलीथिन बैग पर 2 अक्टूबर से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई है। इसे लेकर नगर निगम अंबिकापुर के अधिकारियों द्वारा विभिन्न बाजारों में जाकर व्यवसायियों को समझाया जा रहा है।

बुधवार को निगम आयुक्त हरेश मंडावी गुदरी बाजार पहुंचे और वहां के व्यवसायियों से इस संबंध में चर्चा की। उनके द्वारा सब्जी विक्रय हेतु प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग नहीं करने एवं नागरिकों को प्लास्टिक कैरी बैग उपयोग नहीं करने हेतु प्रेरित करने का संकल्प भी लिया गया।

बाजार निरीक्षण के दौरान आयुक्त द्वारा गुदरी बाजार में व्यवसायियों की समस्याओं को भी सुना गया। इस दौरान उनके साथ गुदरी बाजार सब्जी विक्रेता संघ के अध्यक्ष महेन्द्र गुप्ता, बिन्दू गुप्ता, सिराज, सफाई प्रभारी अवधेश पाण्डेय, राजस्व प्रभारी विजय कुजूर, सेनेटरी इंचार्ज श्रवण मेहता, राजकुमार साहू सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।


शहर का पहला पॉलीथिन मुक्त बना गुदरी बाजार
निगम आयुक्त द्वारा शपथ दिलाए जाने के साथ ही सब्जी विक्रताओं द्वारा पॉलीथिन का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया। इसके साथ ही गुदरी बाजार अब शहर का पहला ऐसा बजार बन गया है, जहां सिंगल यूज पॉलीथिन का उपयोग व्यवसायियों द्वारा नहीं किए जाने का निर्णय लिया गया है।


स्वच्छता अभियान में निभाई थी अहम भूमिका
स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान दैनिक गुदरी बाजार पहला ऐसा बाजार था, जहां के व्यवसायी स्वयं कचरों की साफ-सफाई करते थे। इस पर उन्हें निगम द्वारा पुरस्कृत भी किया जा चुका है। सर्वेक्षण के दौरान केंद्रीय टीम ने जब बाजार का निरीक्षण किया था, यहां की व्यवस्था देख काफी सराहना की थी।


नाली की निकासी की करें व्यवस्था
बाजार में नाली निकासी की व्यवस्था सुधारने के निर्देश आयुक्त द्वारा दिए गए। आयुक्त ने गुदरी बाजार के व्यवसायियों द्वारा की गई पहल की तारीफ करते हुए व्यवसायियों को इसी तरह निगम का सहयोग करने हेतु अपील की गई। इसके साथ ही खुली नालियों को बंद करने के लिए ढक्कन लगाने के निर्देश दिए गए।


मरम्मत के बाद होगा दुकानों का आवंटन
पूर्व में जब गुदरी बाजार में मटन मार्केट का संचालन किया जाता था, उसके शिफ्ट किए जाने के बाद से दुकान खाली पड़े हुए हैं। सभी दुकानों को मरम्मत कर उनके आवंटन का निर्देश आयुक्त द्वारा दिए गए। इसके साथ ही पार्किंग की व्यवस्था करने के निर्देश भी आयुक्त ने दिए।


पाबंदी लगने वाले आइटम
1. सभी तरह के प्लास्टिक के कैरी बैग
2. प्लास्टिक कटलरी के तहत आने वाली प्लेट, प्लास्टिक कप, ग्लास स्ट्रॉ, थर्मोकोल से बनने वाले कटलरी और डेकोरेटिव आइटम्स शामिल हैं।