स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

छत्तीसगढ़ के इस शहर में बना देश का पहला Garbage cafe, पढ़ें कैसा मिलेगा खाना

Akanksha Agrawal

Publish: Jul 20, 2019 13:18 PM | Updated: Jul 20, 2019 13:18 PM

Ambikapur

स्वच्छ भारत अभियान योजना को सफल बनाने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ में देश का पहला कचरा कैफे या गारबेज कैफे लांच किया गया है।

अंबिकापुर. देशभर में स्वच्छ भारत अभियान योजना को सफल बनाने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ में देश का पहला कचरा कैफे या गारबेज कैफे लांच किया गया है। इस कैफे में नगर निगम प्लास्टिक कचरे के बदले में गरीबों और बेघर लोगों को खाना उपलब्ध कराएगी।

इस कैफे में 1 किलो प्लास्टिक कचरा लाने वाले व्यक्ति को पूर्ण भोजन दिया जाएगा। इसके साथ ही अगर कोई 500 ग्राम प्लास्टिक कचरा जमा करता है तो उसे भरपेट नाश्ता दिया जाएगा।

अंबिकापुर, जिसे इंदौर के बाद दूसरे सबसे स्वच्छ शहर के रूप में जाना जाता है, यहां पर प्लास्टिक की चीजों को दोबारा इस्तेमाल करने के लिए सडक़ निर्माण में भी प्लास्टिक का सामान इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है। अंबिकापुर में पहले से ही प्लास्टिक और डामर से बनी सडक़ है।

अंबिकापुर में कचरा कैफे बस स्टैंड में संचालित होगा। नगर निगम ने गारबेज कैफे के लिए 5 लाख का बजट प्रदान किया है। जिसमें प्लास्टिक कचरा इकट्ठा करने वालों को फ्री में खाना और बेघरों को आश्रय देने की योजना हैं।

अंबिकापुर में है प्लास्टिक से बनी सडक़
छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में राज्य ही पहली ऐसी सडक़ मौजूद है जो प्लास्टिक और डामर से बनाई गई है। इस सडक़ को बनाने में 8 लाख प्लास्टिक की थैलियों के साथ डामर का इस्तेमाल किया गया है। यह सडक़ काफी टिकाऊ है क्योंकि इस सडक़ में पानी नहीं रूकता।

महापौर अजय तिर्की ने बताया कि निगम ने पहले ही यहां पर प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल प्रतिबंधित कर दिया है। अब इसे गारबेज कैफे योजना से जोडकऱ इसका सख्ती से पालन किया जाएगा। इसके साथ ही इस योजना से गरीबों को भरपेट भोजन और बेघरों को आश्रय भी मिलेगा।

Chhattisgarh Inspirational Story पढ़ें यहां बस एक क्लिक में

garbage

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें