स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एसडीएम ने मैनपाट में टीम के साथ मारा छापा तो चौकाने वाला था हर घर का नजारा, फिर करना पड़ा ये काम

Ram Prawesh Wishwakarma

Publish: Aug 18, 2019 21:03 PM | Updated: Aug 18, 2019 21:03 PM

Ambikapur

Administration raid: राजस्व व आबकारी की संयुक्त टीम ने छापामार कार्रवाई कर बड़ी मात्रा में हडिय़ा, ताड़ी, महुआ शराब व रानू गोटी की नष्ट

अंबिकापुर/मैनपाट. मैनपाट ब्लॉक के नर्मदापुर के पटेलपारा में डायरिया फैलने से चार लोग पीडि़त हो गए। उन्हें नर्मदापुर अस्पताल में भर्ती कराया गया, यह जानकारी मिलते ही प्रशासनिक टीम (Administration raid) अलर्र्ट हो गई है। रविवार को एसडीएम के नेतृत्व में राजस्व व आबकारी की संयुक्त टीम ने पटेलपारा, माझापारा व खालपारा में अभियान चलाकर घरों से बड़ी मात्रा में हडिय़ा, महुआ शराब व ताड़ी जब्त कर नष्ट करने की कार्रवाई की।

प्रशासनिक टीम ने जब छापामार कार्रवाई की तो घरों का नजारा देखकर चौंक गई, पटेलपारा में तो लगभग प्रत्येक घर में महुआ शराब व हडिय़ा से भरे बर्तन मिले। प्रशासनिक कार्रवाई में शराब व हाड़ी से भरे हंडियों व बर्तनों की कतार लग गई।


गौरतलब है कि बारिश के मौसम में मैनपाट के अधिकांश गांव बीमारियां फैलने को लेकर अति संवेदनशील हो जाते हैं। घर-घर में बड़े बर्तना में हडिय़ा, महुआ शराब व ताड़ी बनाकर ग्रामीण लंबे समय तक इसका सेवन करते हैं। प्रशासन की लाख कोशिशों के बावजूद ग्रामीण जागरूक नहीं हो पा रहे हैं। बारिश के मौसम में हडिय़ा, महुआ शराब व जंगली खुखड़ी उनका मुख्य आहार बन जाता है।

 

Administration raid

वे शराब को बनाकर काफी दिन तक शराब का सेवन करते हैं, भोजन भी बासी करते हैं, इससे उल्टी-दस्त व अन्य बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। इस वर्ष भी बारिश के मौसम से पहले ही मैनपाट के दूरस्थ ग्रामों में बीमारियों से निपटने के लिए कलक्टर डॉ. सारांश मित्तर के निर्देश पर एसडीएम अतुल शेटे ने हर पंचायत में एक टीम का गठन किया था, सभी को हडिय़ा, महुआ शराब नष्ट करने के साथ ही बीमारी फैलने पर तुरंत पहल करने के निर्देश दिए गए थे।

प्रशासनिक सक्रियता की वजह से इस वर्ष किसी गांव में व्यापक पैमाने पर डायरिया का प्रकोप तो नहीं फैल सका, लेकिन नर्मदापुर के पटेलपारा में हडिय़ा व महुआ शराब के सेवन से लोग उल्टी-दस्त का शिकार हो गए। शनिवार को चार पीडि़तों को नर्मदापुर अस्पताल में भर्ती कराया गया। उपचार के बाद चारों पीडि़तों की स्थिति सामान्य है।

 

Administration raid

इन स्थानों पर पहुंची संयुक्त टीम
नर्मदापुर के पटेलपारा में उल्टी-दस्त फैलने की खबर पर प्रशासनिक टीम अलर्ट हो गई है। रविवार को एसडीएम अतुल शेटे के नेतृत्व में राजस्व व आबकारी की टीम ने पटेलपारा, माझापारा व खालपारा में अभियान जलाकर घरों से बड़ी मात्रा में हडिय़ा, महुआ शराब व ताड़ी जब्त कर नष्ट करने की कार्रवाई की।

कार्रवाई में मैनपाट तहसीलदार राधेश्याम वर्मा, आबकारी निरीक्षक गुप्ता, नर्मदापुर के हल्का पटवारी गौरव गुप्ता सहित अन्य कर्मचारी शािमल रहे।


पटेलपारा में इतने लोगों से जब्त हुई हडिय़ा व महुआ शराब
राजस्व व आबकारी की संयुक्त टीम ने पटेलपारा, माझापारा व खालपारा में कार्रवाई कर हडिय़ा व ताड़ी से भरे ५० बर्तन जब्त किए। वहीं 22 लीटर महुआ से बनी शराब व ५ किलो रानू गोटी जब्त किया। सिर्फ पटेलपारा में १२ लोगोंं से महुआ शराब व हडिय़ा जब्त किया गया।

इनमें धनेश्वर पिता बुधन, बजरंग पिता रंगु, महलो पति पारस, बीबी पिता बीरबल, बलदेव, विजय पिता रामलाल, पति राम, तेजराम पिता बुधन, मंतू पिता जुगेश्वर, लोधी, शंकर पिता जोखू, जुगे मांझी व घना मांझी शामिल हैं। प्रशासनिक टीम ने ग्रामीणों को बीमारियों से बचने शराब व हडिय़ा का सेवन न करने की समझाइश दी है।

 

सरगुजा जिले की क्राइम से संबंधित खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Crime in Ambikapur