स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रंजीत पचनंदा होंगे HPSC के नए चेयरमैन, पहले निभा चुके हैं यह अहम जिम्मेदारी

Devkumar Singodiya

Publish: Jul 24, 2019 19:57 PM | Updated: Jul 24, 2019 19:57 PM

Ambala

HPSC New Chairman: पश्चिम बंगाल के पूर्व पुलिस कमिश्नर ( IPS ) रंजीत कुमार पचनंदा एचपीएससी ( HPSC ) के नए चेयरमैन होंगे। सरकार ( Haryana Goverment ) ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

हरियाणा. पश्चिम बंगाल के पूर्व पुलिस कमिश्नर रंजीत कुमार पचनंदा ( Ranjit Kumar Pachnanda ) एचपीएससी ( HPSC ) के नए चेयरमैन होंगे। सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। गुरुवार को हरियाणा के राज्यपाल ( haryana governer ) सत्यदेव नारायण आर्य उन्हें शपथ ग्रहण करवाएंगे।

पचनंदा पश्चिम बंगाल पुलिस के नामचीन अधिकारियों में शुमार रहे हैं। आयोग के मौजूदा चेयरमैन मनबीर सिंह भड़ाना का कार्यकाल 25 जुलाई को पूरा हो रहा है। भड़ाना को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल में नियुक्त किया गया था। खट्टर ( haryana cm Khattar ) सरकार ने सत्ता में आने के बाद हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को तो भंग कर दिया था, लेकिन अध्यक्ष और सदस्यों को बनाए रखा।


पचनंदा 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। 26 अप्रेल, 2017 को वे आईटीबीपी ( ITBP ) के महानिदेशक बने। इससे पूर्व नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स ( NDRF ) के महानिदेशक पद पर भी रहे। 1989 में वह वीवीआईपी की सुरक्षा के चीफ रहे और 1998 में उन्होंने दिल्ली में प्रतिनियुक्ति से पश्चिमी बंगाल में वापसी की। 2002 में वे फिर दिल्ली में प्रतिनियुक्ति पर आए और बीएसएफ ( BSF ) की कमान संभाली।


2007 में वह कोलकाता में पुलिस कमिशनर रहे और 2009 में उन्हें प्रमोट कर स्पेशल पुलिस कमिशनर लगाया गया। वह पश्चिमी बंगाल में आम्र्ड फोर्स के एडीजीपी भी रहे। केंद्र व राज्य सरकार ने उन्हें कई बार अवार्ड से नवाजा। पिस्टल शूटिंग के भी वह अवार्डी हैं। वर्तमान में वह असम के मुख्यमंत्री के सिक्योरिटी एडवाइजर के तौर पर कार्यरत थे। अब वे हरियाणा लोकसेवा आयोग के चेयरमैन के तौर पर काम करेंगे। आयोग चेयरमैन भड़ाना के सेवानिवृत्त होने की वजह से ही सरकार ने बुधवार को होने वाले एचसीएस की लिखित परीक्षा को भी स्थगित कर दिया था।