स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हरियाणा: आपराधिक छवि के उम्मीदवारों का नामांकन रद्द करे चुनाव आयोग-भाजपा

Prateek Saini

Publish: May 11, 2019 16:50 PM | Updated: May 11, 2019 16:50 PM

Ambala

बीजेपी की ओर से उन उम्मीदवारों का नमांकन रद्य करने की मांग की गई जिन्होंने मुख्य निर्वाचन अधिकारी के आदेश के बाद भी जनता को नहीं दी जानकारी...

(चंडीगढ़,अंबाला): भाजपा के विधि विभाग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से उन उम्मीदवारों के नामांकन रद्द करने और चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की मांग की है, जिन्होंने चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों की पालना में आपराधिक मामलों की जानकारी मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचाने के निर्देश दिए थे। भाजपा ने चुनाव अधिकारियों पर भी इस मामले में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है।


शुक्रवार देर शाम भाजपा विधि विभाग के संयोजक एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य जसबीर राठी, राजेश मोदगिल, पारस बहल, सुशील भारद्वाज, प्रवीण मेहता, विक्रम श्योराण ने कहा कि भाजपा ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा से मुलाकात कर उम्मीदावारों द्वारा आपराधिक मामलों के विज्ञापन के माध्यम से जानकारी आमजन तक नहीं पहुंचाने पर ज्ञापन सौंपा था। इसके बाद सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस संबंध में अनुपालन रिपोर्ट भी आयोग द्वारा मांगी गई थी। लेकिन शुक्रवार को चुनाव प्रचार समय अवधि खत्म होने तक भी चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना नहीं होने को भाजपा ने गम्भीर मामला बताया है। दरअसल, आदर्श आचार संहिता के अनुसार राजनीतिक पार्टी और उनके उम्मीदवारों की जिम्मेवारी है कि वे नामांकन और मतदान से पहले अलग-अलग तीन दिनों में तीन बार प्रिंट व इलैक्ट्रोनीक मीडिया में विज्ञापन जारी कर अपने लोकसभा क्षेत्र के लोगों को उन मुकदमों की जानकारी दे जिसमें उनको सजा हो चुकी हो और वो मुकदमें जो अभी उनके खिलाफ विचाराधीन है। लेकिन अब तक इन निर्देशों की अनुपालना नहीं कि गई।

 

इन लोगों पर है आपारधिक मामले

हरियाणा की दस लोकसभा सीटों पर 26 उम्मीदवार ऐसे है जिनपर आपराधिक मामले हैं। इसमें अंबाला लोकसभा से इनेलो प्रत्याशी रामपाल, कुरूक्षेत्र लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी निर्मल सिंह, सिरसा लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी अशोक तंवर, हिसार लोकसभा क्षेत्र से इनेलो प्रत्याशी सुरेश कौंथ, सोनीपत लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी भूपेंद्र सिंह हुड्डा, रोहतक से जजपा प्रत्याशी प्रदीप देसवाल, भिवानी-महेंद्रगढ लोकसभा से इनेलो प्रत्याशी बलवान सिंह, फरीदाबाद से कांग्रेस प्रत्याशी अवतार सिंह भडाना व आम आदमी पार्टी प्रत्याशी नवीन सहित अन्य राजनीतिक दल एवं निर्दलीय प्रत्याशी अलग-अलग आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं।