स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

स्कूली बच्चों ने बनाया अपना बैंड, बजाई देश भक्ति की धुन

Dharmendra Adlakha

Publish: Jul 20, 2019 12:28 PM | Updated: Jul 20, 2019 12:28 PM

Alwar

अलवर के बच्चों ने अपना एक बैंड तैयार किया है जिसकी धुन सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। यह बैंड अलवर की सेंट एंसलम स्कूल के बच्चों ने तैयार किया है जिसमें कक्षा 5 से 11 वीं तक के विद्यार्थी हैं। यह बैंड प्रोफेशनल बैंड वादकों से भी बढकऱ है।

स्कूली बालकों ने ख्यातिनाम बैंड ग्रुप की तरह अपना एक बैंड ट्रूप तैयार किया है जिसे तैयार करने संगीतकारों को अलवर बुलाया गया। सेंट एंसलम स्कूल के 35 बच्चों का एक स्कूली बैंड ट्रूप तैयार हुआ है जिसमें कक्षा 5 से 10 वीं कक्षा तक के विद्यार्थी अपनी संगीतमय कला का प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस बैंड ट्रूप का उद्घाटन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ। इस समारोह के मुख्य अतिथि अरावली विहार पुलिस थाना प्रभारी हरिसिंह थे। अलवर जिले के स्कूलों में पहली बार यह इस तरह का बैंड बना है। स्कूल में हुए भव्य समारोह में मुख्य अतिथि थाना प्रभारी हरिसिंह और प्रिंसीपल जेम्स टीएम ने इस बैंड को हरी झंडी दिखाकर परेड़ को रवाना किया। बैंड ने देश भक्ति की गीत वाली धुन बिखेरी।

बैंड की कैप्टन आरती चौधरी है। इस बैंड के बारे में छात्रा दिव्या मल्होत्रा ने जानकारी दी। इस अवसर पर बैंड के कलाकारविद्यार्थियों के अभिभावकों ने भी भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अरावली विहार थाना प्रभारी ने कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए पढ़ाई के साथ सह शैक्षिक गतिविधियों मेंं भाग लेना आवश्यक है। बैंड के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण संगीतकार साजन व रीगन ने दिया।

इस बैंड को तैयार करने में स्थानीय शिक्षक अमलराज, जलालुदीन व सिस्टर आयरिन का योगदान रहा। अंत में फादर जेम्स ने आभार जताया और मुख्य अतिथि को प्रतीक चिन्ह प्रदान किया। कार्यक्रम के कोर्डिनेटर ललित थापर थे।