स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

राजस्थान में यहां बड़ा रेल हादसा टला, रेलवे गैंगमैन की सजगता से बाल-बाल बचे राजधानी एक्सप्रेस के यात्री, नहीं तो होता बड़ा हादसा

Lubhavan Joshi

Publish: Dec 06, 2019 09:51 AM | Updated: Dec 06, 2019 09:51 AM

Alwar

Rajdhani Express : अगर रेलवे गैंगमेन अपनी सजगता नहीं दिखाता तो राजधानी एक्सप्रेस के साथ बड़ा हादसा हो जाता।

अलवर. Rajdhani Express : सुबह तड़के अगर एक गैंगमेन सजगता नहीं दिखाता तो राजधानी एक्सप्रेस के साथ बड़ा हादसा हो सकता था। रेलवे जंक्शन अलवर से निकलते ही काली मोरी के पास अज्ञात ट्रेन के निचले हिस्से की फिटिंग ट्रक पर बिखर गई। जिससे रेलेव ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया। गुरुवार तड़के करीब पौने पांच बजे पेट्रोलिंग कर रहे गैंगमैन की निगाह पड़ते ही रेल अधिकारियों ने राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को अलवर जंक्शन पर ही रोका। यहां राजधानी एक्स्रपेस से हादसा हो सकता था। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार तड़के करीब पौने पांच बजे गैंगमैन के पेट्रोलिंग करते हुए कबाड़ के रूप में ट्रैक पर लोहे के टुकड़े बिखरे मिले। जो करीब 100 मीटर बिखरे हुए थ। जो भी ट्रेन उधर से निकली यह उसके निचले हिस्से का वाशर, बोल्ट, पत्ती सहित अन्य फिटिंग से जुड़ा लोहा है। इस जगह गैंगमैन की ढिलाई रह जाती तो 15 मिनट बाद ही उसी ट्रैक से राजधानी निकलती। जिसमें बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। लेकिन गैंगमैन रामभरोसी की सजगता से हादसा टल गया।

10 मिनट रोकनी पड़ी राजधानी

गैंगमैन रामभरोसी सुबह करीब पौने पांच बजे ट्रैक पर पेट्रोलिंग कर रहे थे। उस समय उनको काली मोरी से आगे ट्रैक पर लोहे के टुकड़े बिखरे मिले। यही नहीं दो-तीन जगहों पर ट्रैक भी क्षतिग्रस्त मिला। रामभरोसी ने तुरंत बाद रेलवे के अधिकारियों को फोन पर सूचना दी। अधिकारियों ने तत्काल अलवर तक आ पहुंची राजधानी को जंक्शन पर रुकवाया और ट्रैक मरम्मत के लिए दल-बल के साथ मौके पर पहुंच गए। ट्रैक की मरम्मत के बाद राजधानी एक्सप्रेस को जंक्शन से रवाना किया गया।

मंडल प्रबंधक ने सम्मानित किया

गुरुवार शाम को रानीखेत एक्सप्रेस ट्रेन से डीआरएम मंजूषा जयपुर से दिल्ली की तरफ निकली। डीआरएम ने अलवर जंक्शन पर स्टेशन का विंडो निरीक्षण किया। अलवर की घटना की जानकारी मिलने के बाद डीआरएम ने गैंगमैन रामभरोसी को प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित भी किया। इसके अलावा अन्य कर्मचारी व अधिकारियो ंको नसीहत भी दी कि इस तरह सावधानी से कार्य करते रहें।

[MORE_ADVERTISE1]