स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पंचायत चुनाव: सोशल मीडिया पर बिछी पंचायत चुनाव की बिसात

Kailash Chand Sharma

Publish: Nov 08, 2019 04:00 AM | Updated: Nov 08, 2019 01:47 AM

Alwar

पंचायत चुनाव: सोशल मीडिया पर बिछी पंचायत चुनाव की बिसात

सतपाल यादव
बहरोड़. आने वाले नए साल की शुरूआत में होने वाले पंचायत चुनावों को लेकर संभावित प्रत्याशियों ने अपनी अपनी दावेदारी को लेकर सोशल मीडिया पर घमासान मचा रखा है। पहले जहां पोस्टर लगाने तक प्रचार होता था अब समय के साथ चुनाव प्रचार भी बदल कर ऑनलाइन हो गया है। चुनाव लडऩे को आतुर प्रत्याशी सोशल मीडिया पर ही समर्थकों से समर्थन और राय मांग रहे है। जिसको लेकर कमेंट लाइक और शेयर के लिए बाकायदा अपनी अपनी सोशल मीडिया टीमें भी तैनात कर दी गई है। जो सुबह से लेकर शाम तक अपना जोर लगा रही है। होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्याशियों का प्रचार सोशल मीडिया पर सिर चढक़र बोल रहा है। अब प्रत्याशी हर दिन गांव-गांव भ्रमण शादी समारोह व अन्य कार्यक्रम की फोटो और वीडियो फेसबुक पर साझा कर रहे हैं ताकि वह अपने गांव और क्षेत्र में मजबूत स्थिति में आ सके। फेसबुक,व्हाट्सऐप सहित सोशल मीडिया के अनेक माध्यमों से पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्याशी दिन रात मोबाइल पर छाए हैं। हर कोई सोशल मीडिया पर किसी अन्य से पीछे नहीं रहना चाहता है। यही कारण है कि युवा प्रत्याशियों के साथ ही बुर्जुग और महिला प्रत्याशी भी गांव और क्षेत्र भ्रमण की हर दिन फोटो फेसबुक पर साझा कर रहे हैं। अपने दोस्त, रिश्तेदार और संगे संबंधियों को अपने प्रचार के लिए प्रेरित कर रहे हैं। साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से हर मतदाता के पास पहुंचने का भी प्रयास किया जा रहा है। क्षेत्र में नए साल की शुरूआत में होने चुनाव के लिए जैसे-जैसे समय घट रहा है,भावी प्रत्याशी और तेजी से अपने प्रचार में जुट गए हैं। युवा प्रत्याशियों का कहना है कि सोशल मीडिया प्रचार का अच्छा माध्यम हैं। हर आदमी तक अपनी पहचान बनाना भी इससे और भी आसान हो रहा है। बशर्ते कानून और आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए अपनी गतिविधियों को शेयर किया जाए। पुलिस प्रशासन के निर्देशों पर एक टीम लगातार सोशल मीडिया पर पोस्ट की जा रही प्रत्याशियों की हर दिन गतिविधि पर नजर रख रही है ताकि कानून के उल्लंघन की स्थिति में संबंधित पर कार्रवाई की जा सके।
जिला पार्षद, डेलीगेट व सरपंच के होने है चुनाव
नए साल की शुरूआत में जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत सरपंच और उनमे से भी जिला प्रमुख और पंचायत समिति प्रधान बनने का ख्वाब संजो कर तैयारी में लगने से पंचायत चुनाव की बिसात सोशल मीडिया पर बिछ गई है। इस बार के पंचायत चुनाव बिलकुल हटकर है। पंचायत चुनाव पर पिछली बार सोशल मीडिया का उतना असर ही नहीं था,जितना अबकी बार है। फेसबुक, व्हाट्सऐप और यहां तक कि ट्विटर पर भी खूब घमासान मचा हुआ है। पंचायत चुनाव पर कार्टून पोस्ट हो रहे हैं। हंसी-मजाक वाले कमेंट भी किए जाने लगे हैं। ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद स्तर भी ग्रुप बनने लगे हैं। इन समूहों में ओपिनियन बनाया जाने लगा है।
विकास की बहा
रहे गंगा
पंचायत चुनावों में खड़े होने वाले प्रत्याशियों को सोशल मीडिया पर क्षेत्र के विकास को चार चांद लगाने को लेकर तरह तरह की विकास की योजनाएं दिखा कर अपने लिए समर्थन मांग रहे है। और साथ ही मतदाताओं को विकास की गंगा बहा कर क्षेत्र का चहुंमुखी विकास करने के नाम पर अपने पक्ष में लगने को कह रहे है। अनेक प्रत्याशी तो चुनाव में खड़े होने को लेकर भी अपने समर्थकों से आनलाइन राय शुमारी कर रहे है।

[MORE_ADVERTISE1]