स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अलवर में गांव की सरकार चली तीन कदम

Dharmendra Yadav

Publish: Jan 17, 2020 22:21 PM | Updated: Jan 17, 2020 22:21 PM

Alwar

120 ग्राम पंचायतों कें चुनाव हुए

अलवर.

राजस्थान प्रदेश में पंचायत चुनाव के तहत अलवर जिले में शुक्रवार को 16 में से केवल 3 पंचायत समिति क्षेत्रों में 120 ग्राम पंचायतों कें चुनाव हुए। मतलब यहां गांव का सरपंच बन गया है। अभी 15 पंचायत समिति ोत्र की सैकड़ों ग्राम पंचायत में चुनाव होने शेष हैं। पहले चरण में गांव की सरकार चुनने को लेकर ग्रामीणों में खासा उत्साह दिखाई दिया। पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में अलवर जिले की तिजारा, रैणी व कठूमर पंचायत समितियों की 120 ग्राम पंचायतों में शुक्रवार को सरपंच व पंच पद के लिए वोट डाले गए। मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ और ज्यादातर ग्राम पंचायतों में शाम 5 बजे पूरा हो गया। पिनान समेत कई जगह निर्धारित समय के बाद तक मतदान हुआ। सबसे ज्यादा मतदान तिजारा पंचायत समिति में 88.70 फीसदी दर्ज किया गया। वहीं सबसे कम मतदान रैणी पंचायत समिति में 76.98 प्रतिशत हुआ। कठूमर पंचायत समिति में 83.39 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। तीनों पंचायत समितियों में मतदान शांतिपूर्ण रहा।
सूर्य किरणों के साथ मतदाताओं का बढ़ा जोश
तेज सर्दी के बावजूद सुबह से मतदाताओं का मतदान केन्द्रों पर पहुंचना शुरू हो गया, हालांकि सुबह सर्दी के कारण मतदान की रफ्तार धीमी रही, लेकिन सुबह 9 बजे बाद हल्की धूप खिलने के साथ ही मतदान की गति में तेजी आई। यही कारण रहा कि सुबह 10 बजे तक मतदान का प्रतिशत 10 फीसदी को पार कर चुका था। धूप में तेजी के साथ ही मतदान की गति भी बढ़ती गई। शाम होते-होते प्रत्याशी व समर्थक मतदान से वंचित एक-एक वोट को घरों से निकाल मतदान केन्द्र तक पहुंचाने में जुट गए। ज्यादातर मतदान केन्द्रों पर मतदान शाम 5 बजे खत्म हो गया, लेकिन कई मतदान केन्द्रों पर शाम 5 बजे से पहले बड़ी संख्या में मतदाताओं के पहुंचने के कारण देर शाम तक भी उनके वोट डलवाए गए।


दोपहर में लगी मतदाताओं की कतार
ज्यादातर मतदान केन्द्रों पर दोपहर के समय मतदाताओं की कतार लगी दिखी। ग्रामीणों को अपनी बारी के लिए काफी देर इंतजार करना पड़ा। मतदान केन्द्रों पर दोपहर में मतदाताओं की कतार लगना शुरू हुआ जो कि मतदान समाप्ति तक जारी रहा। लोग हाथों में वोटर आईडी व परिचय का अन्य कोई कार्ड लेकर मतदान केन्द्रों की ओर जाते दिखाई दिए।
महिलाओं में भी गजब का उत्साह
गांव की सरकार चुनने के लिए महिलाओं में भी गजब का उत्साह दिखाई दिया। मतदान केन्द्रों पर महिला मतदाताओं की कतार दिखी। कई गांवों में महिलाएं गीत गाती मतदान केन्द्र पहुंची तो कहीं पारम्परिक वेशभूषा में दिखाई दी। महिलाओं में मतदान को लेकर जल्दी दिखाई दी। वहीं कई महिला प्रत्याशी भी घर-घर जाकर महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करती नजर आईं।

आज उप सरपंच
का चुनाव
सरपंच व पंचों के चुनाव के अगले दिन उपसरपंच का चुनाव होगा। उपसरपंच के चुनाव में सरपंच व पंच वोट डालेंगे। सुबह दस बजे से उप सरपंच के चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसी दिन शाम तक मतदानदल अलवर के बाबू शोभाराम राजकीय कला कॉलेज में आकर चुनाव सामग्री जमा करा देंगे।

[MORE_ADVERTISE1]