स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जंक्शन के बाहर फिर से अवैध वसूली चालू

Dharmendra Yadav

Publish: Aug 13, 2019 21:42 PM | Updated: Aug 13, 2019 21:42 PM

Alwar

illegal recovery सडक़ पर जीपों का जमावड़ा, सवारी बिठाने के नाम पर वसूली, अब पुलिस भी गायब

 

अलवर.

अलवर रेलवे स्टेशन के बाहर फिर से अवैध वसूली चालू हो गई है। बीच में पुलिस, परिवहन व नगर परिषद की सख्ती से वसूली के खेल पर कुछ लगाम लगी थी लेकिन, अब पुलिस गायब है। प्रशासन की सुस्ती के कारण वापस रोड पर जीपों का जमावड़ा है और सवारी बैठाने के नाम पर वसूली खुलकर होने लगी है। रोड रोककर खड़े वाहनों से आमजन को दुर्घटनाओं का शिकार होना पड़ता है। फिर भी जिम्मेदार प्रशासन पुख्ता कार्रवाई करने से बचता है।

जंक्शन से बाहर आते ही अवैध कब्जा

जंक्शन के बाहर आते ही सर्किल पर तोप लगी है। जिसके दोनों तरफ अवैध कब्जा है। रोड पर राजगढ़ रोड पर चलने वाली एक दर्जन से अधिक जीप हमेशा खड़ी मिलती हैं। यही नहीं इन जीपों को एक-एक करके रोड से हटाकर तोप के पास लाकर सवारी ली जाती है। प्रत्येक जीप से सवारी के नाम पर वसूली करने वाले भी वहीं बैठते हैं। जो जीप संचालकों से हर दिन की वसूली के अलावा मंथली अलग से लेते हैं। बकायदा मंथली को पुलिस व प्रशासन के कर्मचारियों के बीच बांटने का दावा भी पहले स्टिंग ऑपरेशन में कर चुके हैं। उसके बाद परिवहन, पुलिस ने जीपों को यहां से हटवाया। कुछ महीने तक जीप सिंचाई भवन की जगह खड़ी होने लगी। अब वापस सडक़ों पर आ गई हैं।

खोखे रोड पर लगे

तोप के पास दोनों तरफ अवैध रूप से खोखे व ढाबे संचालित हैं। एक तरफ तो मुख्य रोड पर खोखा लगा है। जिसके अगल बगल में चाय पीने वालों के बैठने के लिए बड़े पत्थर लगा रखे हैं। यहां रोड का घुमाव है। जिसके कारण दूसरी तरफ से आने वाले वाहन खोखे के कारण दिखते नहीं है। आमने-सामने वाहनों की टक्कर अनेकों बार हो चुकी है।

बीच में पुलिसकर्मी की ड्यूटी भी लगी

पत्रिका में स्टिंग ऑपरेशन प्रकाशित होने के बाद यातायात पुलिस ने यहां पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई। खोखे व जीपों को हटाया गया। लेकिन, अब वापस अतिक्रमण हो गया है। पुलिसकर्मी भी गायब हैं। कभी कभार तो पुलिसकर्मी ही खोखे के आगे खड़े होकर चाय पीते नजर आ जाते हैं। मतलब साफ है कि पुलिस की मिलीभगत से सब चलता है। परिवहन विभाग के अधिकारियों का भी सहयोग है कि अवैध जीपों के संचालन पर कार्रवाई नहीं करते हैं। नगर परिषद सडक़ से वाहनों को नहीं हटाती है। इस तरह जनता से खिलवाड़ हो रहा है।

हटाएंगे सडक़ से जीप व खोखे

सडक़ पर अतिक्रमण हटाया जाएगा। सडक़ की जगह पर खोखे व जीप नहीं लगने दी जाएगी। अवैध वसूली पर पुलिस व परिवहन विभाग कार्रवाई करे।

फतेह सिंह मीणा, आयुक्त, नगर परिषद अलवर