स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भाजपा में टिकट को लेकर आई बड़ी खबर, अब केवल इन सदस्यों को ही मिल पाएगा पार्टी का टिकट

Lubhavan Joshi

Publish: Aug 19, 2019 14:57 PM | Updated: Aug 19, 2019 14:57 PM

Alwar

BJP Ticket : भारतीय जनता पार्टी की ओर से टिकट की न्यूनतक योग्यता तय की गई है।

अलवर. भाजपा में यदि कोई नेता बनने की चाह पाल रहा हो तो उन्हें पहले पार्टी के सदस्यता अभियान की पहली सीढ़ी चढऩी होगी। भाजपा के टिकट पर यदि किसी को वार्ड पंच से लेकर सांसद का चुनाव लडऩा है तो पार्टी ने इसके लिए न्यूनतम योग्यता सक्रिय सदस्य होने की तय की है। सक्रिय सदस्य वह होगा जो 25 सामान्य सदस्य बना चुका है।

सामान्य सदस्यों की रेण्डम जांच होगी

सक्रिय सदस्य बनाने से पहले पार्टी उनकी ओर से बनाए गए सामान्य सदस्यों की रेण्डम जांच करेगी। सत्यापन के लिए पार्टी ने जिलेवार सत्यापन समितियां भी बनाई हैं। पार्टी के सक्रिय सदस्य का तात्पर्य ऐसे सदस्यों से हैं, जो पार्टी की हर गतिविधि में बढ़ चढकऱ भाग लेते हैं। अब यह व्यवस्था कर दी गई है कि सक्रिय सदस्य ही पार्टी के टिकट पर चुनाव लडऩे के हकदार होंगे। किसी भी स्तर का पदाधिकारी बनने के लिए भी सक्रिय सदस्य होना जरूरी होगा। उल्लेखनीय है कि अलवर जिला भाजपा को 3 लाख 20 हजार सदस्य बनाने का लक्ष्य मिला है, इसमें 3 लाख से ज्यादा सदस्य बनाने का दावा किया जा रहा है।

पहले दूर भागते थे, अब मांग रहे हैं

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रणनीति पर काम कर रही है। सदस्यता अभियान को लेकर ऊपर से नीचे तक पदाधिकारी सख्त हैं। अब टिकट संबंधी अनिवार्यता करने के साथ ही आगामी दिनों में होने वाले नगर परिषद, पालिका व पंचायत चुनाव के लिहाज से तैयारी कर रहे कार्यकर्ता सदस्य बनाने में जुटे हैं। पार्टी नेताओं की मानें तो पहले जहां सदस्यता की डायरियां लेने में कार्यकर्ताओं को जोर आता था, अब खुद आकर मांग रहे हैं।

&इस समय पार्टी का ध्यान सदस्यता अभियान के लक्ष्य पूरा करने पर है। जिले में सदस्यता अभियान का लक्ष्य पूरा होने को है। जिले को 3.20 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य मिला था जो पूरा होगा।
संजय नरूका, जिलाध्यक्ष, भाजपा अलवर