स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भिवाड़ी के पहले एसपी अमनदीप कपूर ने जयपुर में संभाला कार्यभार, जानिए कौनसे थाने होंगे भिवाड़ी एसपी के अधीन

Lubhavan Joshi

Publish: Aug 20, 2019 10:00 AM | Updated: Aug 20, 2019 10:00 AM

Alwar

Bhiwadi SP : भिवाड़ी एसपी अमनदीप कपूर ने जयपुर में कार्यभार संभाल लिया है।

अलवर. अपराध की दृष्टि से क्रिटिकल माने गए अलवर जले में अब दो पुलिस अधीक्षक हो गए हैं। भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक डॉ. अमनदीप सिंह कपूर ने सोमवार को जयपुर में आईजी कार्यालय में पुलिस अधीक्षक भिवाड़ी पद पर कार्यभार संभाल लिया है।

जयपुर से रखेंगे नजर

फिलहाल भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक का कार्यालय तय नहीं हो सका है। जिसके कारण आईजी रेंज जयपुर से पुलिस अधीक्षक कामकाज को देखेंगे लेकिन, जल्दी भिवाड़ी में एसपी का कार्यालय तय होगा। इसके साथ ही सरकार ने अलवर पुलिस अधीक्षक व भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक के अंतर्गत थाने भी बांट दिए हैं।

ऐसे किया थानों का बंटवारा

भिवाड़ी एसपी के अधीन 18 और अलवर एसपी के पास 20 थाने होंगे। बानसूर विधानसभा क्षेत्र का नारायणपुर थाना अलवर एसपी और बानसूर व हरसोरा थाना भिवाड़ी एसपी के अधीन रहेगा।
पुलिस जिला मुख्यालय के पुलिस सर्किल अलवर उत्तर के कोतवाली, शिवाजी पार्क व एनईबी, अलवर दक्षिण सर्किल के उद्योग नगर, रामगढ़, नौगांवा व गोविन्दगढ़, अलवर ग्रामीण के सदर, अरावली विहार, मालाखेड़ा, राजगढ़ के राजगढ़, रैणी व टहला, लक्ष्मणगढ़ के लक्ष्मणगढ़, कठूमर, खेड़ली व बडौदामेव, थानागाजी नवसृजित सर्किल के थानागाजी, नारायणपुर व प्रतापगढ़ थाने शामिल रहेंगे। यहां यह उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने थानागाजी में गैंगरेप के बाद जिले के बड़े इलाके को देखते हुए इसे दो पुलिस जिलों में बांटने का फैसला किया था। चूंकि भिवाड़ी मेवात इलाके में है और अलवर जिले में मेवात कानून-व्यवस्था के लिए बड़ी चुनौती बनकर उभरा है, इसलिए वहां एसपी तैनात किया गया है।

पुलिस जिला भिवाड़ी में आने वाले थाने

पुलिस जिला भिवाड़ी में भिवाड़ी सर्किल के भिवाड़ी, भिवाड़ी फेज थर्ड, चौपानकी, किशनगढ़बास सर्किल के किशनगढ़बास, कोटकासिम, खैरथल व ततारपुर, बहरोड़ सर्किल के बहरोड़, बानसूर, हरसोरा, नीमराना सर्किल के नीमराणा, मांढ़ण, शाहजहांपुर व मुण्डावर, तिजारा नवसृजित सर्किल के तिजारा, टपूकड़ा, खुशखेड़ा व शेखपुर अहीर थाने में शामिल रहेंगे। इन पुलिस थानों का क्षेत्राधिकार पूर्वानुसार यथावत रहेगा एवं उपरोक्त पुलिस सर्किल का क्षेत्राधिकार उनके आगे अंकित पुलिस थानों के क्षेत्राधिकार पर होगा।