स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जल, जंगल, जमीन के साथ संस्कृति बचाना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व : पटेल

Rajesh Mishra

Publish: Aug 10, 2019 17:51 PM | Updated: Aug 10, 2019 17:51 PM

Alirajpur

विश्व आदिवासी दिवस का आयोजन कृषि उपज मंडी में हुआ, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी ने किया संबोधित

आलीराजपुर. विश्व आदिवासी दिवस के तहत आलीराजपुर मंडी प्रांगण में कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर विधायक मुकेश पटेल ने कहा, समाज को सही दिशा में ले जाने का कर्तव्य समाज के प्रत्येक व्यक्ति का है। समाज के प्रत्येक व्यक्ति का जल, जंगल, जमीन के साथ संस्कृति और सभ्यता बचाने का दायित्व है। समाज के प्रत्येक व्यक्ति को समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने के लिए विशेष प्रयास करने के लिए आगे आना होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक मुकेश पटेल, विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता चौहान थे।
अध्यक्षता नपा अध्यक्ष सेना पटेल ने की। विशेष आमंत्रित अतिथि के रूप में पूर्व विधायक एवं सांसद प्रतिनिधि नागरसिंह चौहान, कांग्रेस जिलाध्यक्ष महेश पटेल एवं अन्य जनपद पंचायत प्रतिनिधिगण थे। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथिगण ने आदिवासी समाज के वीर सेनानियों के चित्र का पूजन, माल्यार्पण कर किया। अतिथिगण का साफा और पुष्पमाला से स्वागत किया गया। स्वागत उद्बोधन जिला पंचायत सीईओ सुदेश मालवीय ने दिया। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर सुरेश चन्द्र वर्मा, एसडीएम आलीराजपुर बीएस सोलंकी, जनजाति कार्य विभाग के डीसी गणेश शंकर भाबर सहित अन्य समाजसेवीगण, समाजजन, अधिकारी-कर्मचारीगण, स्कूली विद्यार्थी आदि कार्यक्रम में उपस्थित थे।
जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता चौहान ने कहा,समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को आगे आना होगा। उन्होंने बाल विवाह, कुपोषण मुक्ति के साथ-साथ शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए विशेष प्रयास करने की बात पर बल दिया। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करके जिले के गरीब समाजजन की सेवा करने का आह्वान किया।
 नपा अध्यक्ष सेना पटेल ने कहा, आदिवासी समाज को आगे बढ़ाने के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। कार्यक्रम में बालिका मौक्षिका जमरा एवं कुसुम अंतरसिंह ने वीर सेनानियों के जीवन पर प्रकाश डाला। इस दौरान विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों ने पारंपरिक वेशभूषा में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। उक्त प्रस्तुुतियों को विधायक पटेल की ओर से 2100-2100 रुपए पुरस्कार के रूप में प्रदान किए। हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले और विभिन्न खेल गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।

Alirajpur Tribal day