स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गुरु पूर्णिमा पर मंदिरों में हुए धार्मिक कार्यक्रम

Rajesh Mishra

Publish: Jul 17, 2019 17:28 PM | Updated: Jul 17, 2019 17:28 PM

Alirajpur

भक्तों ने गुरु पूजन कर लिया आशीर्वाद

आलीराजपुर. नगर में गुरु पूर्णिमा पर्व उल्लास व श्रद्धा के साथ मनाया गया। स्थानीय रामदेव मंदिर, श्रीलक्ष्मी नृसिंह मंदिर, शेषशायी आचार्य मंदिर, रणछोडऱाय मंदिर, राजवाड़ा सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर सहित अनेक मंदिरों में गुरु भक्तों ने अपने गुरुओं की पूजा कर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया। पर्व के चलते चांदोद में वत्सल्यपीठ के पीठाधीश श्रीमद् जगद्गुरु रामानुचार्य व स्थानीय लक्ष्मीनृसिंह मंदिर के गादीपति स्वामी वैंकटेशाचार्य महाराज के दर्शन व पूजन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए नगर के सैकड़ों की संख्या में उनके अनुयाई व शिष्यगण चांदोद (गुजरात) पहुंचे तथा कई ने बालिपुर पहुंचकर गुरु समाधि पर शीश नवाया।
गुरु पूर्णिमा के अवसर पर स्थानीय रामदेवजी मंदिर व मंदिर संस्थापक ब्रह्मलीन स्वामी नृसिंहानंद महाराज (बापूजी) के समाधि स्थल पर गुरुभक्तों का भारी सैलाब उमड़ा, जिन्होंने सनातन सेवा आश्रम में स्थापित नृसिंहानंद महाराज की प्रतिमा का पूजन किया व शीश नवाकर शुभाशीष मांगा। समाधि स्थल पर हवन का आयोजन भी किया गया। भक्तगणों ने कतार में लगकर गुरु पूजन व दर्शन किया। कार्यक्रम की शुरुआत प्रात: 6 बजे स्वामी नृसिंहानंदजी महाराज की आरती के साथ हुई।
प्रात: 7 बजे भगवान रामदेव की आरती उतारी गई, उसके बाद भगवान श्रीराम व श्रीरणछोडऱाय की आरती उतारी गई। उसके बाद समाधि स्थल पर दर्शन-पूजन का क्रम प्रारंभ हुआ। दोपहर 12.00 बजे एक बार पुन: स्वामी की महाआरती उतारी गई व दोपहर 1.00 बजे से भंडारा प्रसादी का वितरण हुआ। कार्यक्रम के दौरान गुरुभक्तों द्वारा दिनभर भजन-कीर्तन किया।
शेषशायी आचार्य मंदिर में मना गुरु पूजन कार्यक्रम
शेषशायी आचार्य मंदिर में गुरु पूर्णिमा का पर्व धूमधाम से मनाया गया। भक्तों द्वारा स्वामी शशिधराचार्य महाराज की पूजा की गई, वहीं महिलाओं द्वारा भजन-कीर्तन का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर भक्तों के लिए भंडारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में शेषशायी वैंकटेश भगवान आचार्य मंदिर धार्मिक एवं पारमार्थिक न्यास टृस्ट के सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा। नीम चौक स्थित नृसिंह मंदिर में पंडित रामानंद तिवारी ने गुरु पूर्णिमा के अवसर पर भगवान नृसिंह की आरती उतारी।
अन्य मंदिरों में भी हुए कार्यक्रम
दाहोद नाका स्थित सार्ईं मंदिर में भक्तों का जमावड़ा लगा रहा। इस अवसर पर बाबा साईं के भक्तों को प्रसादी के रूप में खिचड़ी का वितरण किया गया। वहीं रामदेव मंदिर व श्रीलक्ष्मी नृसिंह मंदिर, आचार्य मंदिर में हुए मुख्य आयोजनों के अलावा नगर के गायत्री मंदिर में पं. श्रीराम शर्मा व वेदमाता गायत्री के पूजन का आयोजन किया गया। श्री रणछोडऱाय मंदिर, सिद्वेश्वर राजवाड़ा हनुमान, पंचमुखी हनुमान मंदिरों में श्रद्धालु जुटे।

guru purnima