स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नदी-नालों का जलस्तर बढऩे से सडक़ों पर बहा पानी

Rajesh Mishra

Publish: Aug 10, 2019 17:39 PM | Updated: Aug 10, 2019 17:39 PM

Alirajpur

कई वर्ष बाद अंचल में देखने को मिली इतनी जोरदार बारिश

आलीराजपुर. जिला मुख्यालय सहित आसपास अंचल में हुई तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। नगर की राक्शा नदी का पानी पुल के ऊपर से बह निकला., वहीं पंचेश्वर मंदिर के पास स्थित सुक्कड़ नदी का पानी मुक्तिधाम तक पहुंच गया। पटेल ब्रिज का नाला, बहारपुरा पाला, सोरवा नाके का पुल सहित नगर के सभी नदी-नालों में जलस्तर बढ़ जाने से पानी सडक़ों पर आ गया, जिससे आने जाने में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। उल्लेखनीय है कि विगत कुछ वर्ष से इस तरह की बारिश आलीराजपुर नगर में देखने को नहीं मिली है।
नदी-नालों को देखने के लिए घरों से निकले लोग

जिले में हुई झमाझम बारिश से जिले की प्रमुख नदियों में भरपूर मात्रा में पानी बहने लगा है और नाले भी बहने लगे हैं। जिले में इस मानसून सीजन में पहली बार इतनी जोरदार बारिश होने से आम नागरिकों के चेहरे खिल उठे हैं। आलीराजपुर के समीप बहने वाली सुक्कड़ नदी में सुबह से शाम तक बारिश का पानी बहते दिखाई दिया। इस दौरान नगर के लोग सुबह होते ही नदी-नालों की तरफ पहुंचे और वहां पानी की स्थिति देखकर प्रसन्न हुए। लगातार झमाझम बारिश के चलते जहां एक ओर नदी-नाले उफान पर हैं, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बने डैम भी लबालब भर चुके हैं। कुल मिलाकर आज की तारीख तक दोगुनी वर्षा आलीराजपुर में हो चुकी है। वहीं पंचेश्वर मंदिर स्थित सुक्कड़ नदी उफान पर है व मुक्तिधाम तक पानी पहुंच गया है।
फाटा डैम के गेट खोलने से खट्टाली व आसपास भराया पानी : विगत कई दिनों से जारी वर्षा से बड़ी खट्टाली व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में नदी-नाले उफान पर हैं। मूसलधार बारिश हथनी नदी का लगातार जलस्तर बढऩे के कारण किनारे से लगी बस्ती व दुकान खाली कर दी गई है, जिसे देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं फाटा डैम के आठों गेट खोल दिए गए हैं, जिससे खट्टाली व आसपास के इलाकों में पानी भर आया है। वहीं जोबट खट्टाली मार्ग पर डोही नदी भी उफान पर थी, जिससे पुल पर पानी आने के कारण कई घंटे तक यातायात प्रभावित रहा।
जोबट एसडीएम अखिल राठौड़ एवं तहसीलदार आशा परमार ने समस्त राजस्व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि लगातार वर्षा के मद्देनजर सभी राजस्व अमला लगातार सतर्कता बरते। जिले में समस्त नदी, नालों रपटों आदि जहां वर्षाजल के कारण तेज बहाव और पुल-पुलिया के ऊपर से पानी के बहाव की स्थिति हो वहां विशेष सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम सुनिश्चित किए जाए।
हायर सेकंडरी स्कूल और कन्या आश्रम में भरा पानी
झमाझम बारिश होने से कट्ठीवाड़ा विकास खंड के ग्राम चांदपुर के हायर सेकंडरी स्कूल और कन्या आश्रम में चारों ओर पानी से भर गया, जिस वजह से वहां पर रहने वाली छात्राएं बाहर नहीं निकल पाई। चांदपुर में बारिश इतनी तेज हुई कि आश्रम में पानी अंदर तक भर गया। तेज बारिश होने से चांदपुर की कई जगहों पर जल भराव की स्थिति निर्मित हो गई।

Chandpura