स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कलेक्टर ने 7 दिन में जांच रिपोर्ट पेश करने के दिए आदेश

Rajesh Mishra

Publish: Aug 17, 2019 17:50 PM | Updated: Aug 17, 2019 17:50 PM

Alirajpur

डॉन बास्को स्कूल प्रबंधन के खिलाफ भडक़ा जनाक्रोश, मासूम छात्र सौरभ की संदेहास्पद मौत पर नगर बंद रहा

आलीराजपुर. नगर के डॉन बास्को स्कूल की घोर लापरवाही व कुप्रबंधन के चलते कक्षा 7वीं के 12 वर्षीय मासूम छात्र सौरभ पिता थानसिंह बामनिया की संदेहास्पद मौत गुजरात के छोटा उदयपुर में 12 अगस्त को हुई। स्कूल प्रबंधन की ओर से बताया गया कि सौरभ की मौत नदी में नहाते समय डूबने से हुई है। इस बच्चे की असामयिक मृत्यु से जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में दु:ख व्याप्त है। वही स्कूल प्रबंधन के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश भी है। इस आक्रोश को जताने और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग को लेकर शुक्रवार को सर्व समाज के आह्वान पर जिला मुख्यालय बंद शत प्रतिशत सफल रहा। बंद के दौरान टंकी मैदान से कलेक्टोरेट तक रैली निकाली गई और कलेक्टर सुरभि गुप्ता को ज्ञापन सौंपा गया। कलेक्टर ने इस मामले में जांच कमेटी गठित करने की घोषणा करते हुए सात दिन में जांच रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं। बंद आंदोलन के दौरान क्षेत्रीय विधायक मुकेश पटेल टंकी मैदान पहुंचे और उन्होंने कहा, पीडि़त परिवार को न्याय मिलेगा और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई होगी।
दोपहर बाद शहर के बस स्टैंड चौराहे पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया, जिसमें आदिवासी समाज सहित नगर के सर्व समाज के प्रतिनिधियों तथा समस्त राजनीतिक दलों और कर्मचारी संगठनों, जयस पदाधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों ने मासूम सौरभ बामनिया के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर दो मिनट का मौन रखा। सभा के पश्चात सैकड़ों की संख्या में एकत्रित नागरिकों ने मासूम छात्र का चित्र व तख्तियां लेकर मौन जुलूस निकाला। जुलूस के दौरान बरसात होती रही। यह जुलूस ढाई किलोमीटर दूर स्थित कलेक्टर कार्यालय तक नगर के मध्य से होकर निकाला गया। कलेक्टर कार्यालय परिसर में कलेक्टर सुरभि गुप्ता से छात्र के पिता थानसिंह, पूर्व विधायक नागरसिंह चौहान, नपा के पूर्व उपाध्यक्ष विक्रम सेन, दिलीप चौहान, नितेश अलावा सहित कई जनप्रतिनिधियों ने इस संबंध में अपनी बात रखी और सौरभ की मौत के जिम्मेदार स्कूल प्रबंधन पर कड़ी कार्रवाई व एफआईआर दर्ज करने की मांग की। इस अवसर पर दो ज्ञापन कलेक्टर को सौंपे गए, जिनका वाचन गिरिराज मोदी और मुकेश रावत ने किया। ज्ञापन राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम दिया और डॉन बास्को स्कूल को बन्द कर स्कूल प्रबंधक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कड़ी कार्रवाई हेतु निवेदन किया गया।
विधायक पटेल पहुंचे टंकी मैदान
रैली के आरंभ में विधायक पटेल ने वहां पहुंचकर मृतक छात्र सौरभ के पिता से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बंधाया और उपस्थित आंदोलनकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस घटना के संबंध में मैंने छोटा उदयपुर पुलिस प्रशासन के जिम्मेदार अफसरों से बातचीत की है और दोषी डॉन बॉस्को स्कूल प्रबंधन व स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। शीघ्र ही छोटा उदयपुर से पुलिस प्रशासन के जिम्मेदार अफसर यहां आएंगे। विधायक पटेल ने भरोसा दिलाया कि वे आलीराजपुर प्रशासन को भी इस मामले में निर्देशित कर रहे हैं जिससे कि स्कूल प्रबंधन के खिलाफ शीघ्र जांच करवा कर इस मामले के जिम्मेदार लोगों पर कानूनी कार्रवाई करवाई जा सके। विधायक पटेल ने नगर के अन्य निजी स्कूलों के प्रबंधन से निवेदन किया कि वे बारिश के दिनों में किसी भी प्रकार के पिकनिक टूर आदि न आयोजित करे ताकि किसी भी प्रकार की आकस्मिक दुर्घटना से बचा जा सकेगा। विधायक पटेल ने सौरभ के पिता थानसिंह व परिजन को इस मामले में हरसंभव मदद दिलाने का आश्वासन भी दिया।