स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Innovation: बदल सकते हैं आरटीआई और फोटो कॉपी देने के नियम

raktim tiwari

Publish: Sep 16, 2019 08:54 AM | Updated: Sep 16, 2019 08:54 AM

Ajmer

आयोग संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की तर्ज पर कुछ परीक्षाओं में कॉपी नहीं देने और नियमों में संशोधन करने के मूड में है।

रक्तिम तिवारी/अजमेर

राजस्थान लोक सेवा आयोग (rpsc ajmer) बड़ा नवाचार करने वाला है। आरटीआई (RTI ACT) सहित अभ्यर्थियों को कॉपियों (Copies) और ओएमआर शीट (OMR Sheet) की प्रति देने संबधित प्रक्रिया बदली जा सकती है। आयोग संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तर्ज पर कुछ परीक्षाओं में कॉपी नहीं देने और नियमों में संशोधन करने के मूड में है।

आयोग आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती परीक्षा (RAS and Subordinate exam) सहित कॉलेज लेक्चरर, स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा, कृषि, कारागार, कनिष्ठ लेखाकार और अन्य भर्ती परीक्षाओं का आयेाजन करता है। यह भर्तियां कार्मिक विभाग (DOP), संबंधित विभाग और सरकार (state govt) से अभ्यर्थना, पदों का वर्गीकरण (Post classification) मिलने के बाद कराई जाती हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के परिणाम (exam result) जारी करने के बाद आयोग अभ्यर्थियों को कॉपियों-ओएमआर शीट की प्रति उपलब्ध कराता है।

read more: RPSC: भर्तियों में प्राप्तांक और शैक्षिक योग्यता अंक होंगे साक्षात्कार में शामिल

अभ्यर्थी-संस्थान करते हैं दुरुपयोग
आयोग की मानें तो जंची हुई कॉपियों-ओएमआर शीट का कई अभ्यर्थी (aspirants) और संस्थान (institute) दुरुपयोग करते हैं। खासतौर पर पर उत्तर कुंजियों (answer key) को अदालत (courts) में चुनौती देने में इनका इस्तेमाल होता है। कई अभ्यर्थी परीक्षा में अनुत्तीर्ण (failed aspirnats) होने के बावजूद पास होने वाले अभ्यर्थी की कॉपी-ओएमआर शीट की प्रति मांगते हैं। वे उत्तरों की समीक्षा का तर्क देते हैं। लेकिन इनका ज्यादातर उपयोग कोर्ट केस में होता है।

read more: Bijli : गुणवत्ता में होगा सुधार, राजस्व नुकसान में आएगी कमी

आयोग कर सकता है बदलाव
राजस्थान लोक सेवा आयोग अभ्यर्थियों को कॉपियों और ओएमआर शीट की प्रति देने संबधित प्रक्रिया में बदलाव कर सकता है। आयोग संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की तर्ज पर कुछ परीक्षाओं में कॉपी नहीं देने और नियमों में संशोधन करने का इच्छुक है। सचिव के. के. शर्मा (rpsc Seceratory) के अनुसार राज्य सरकार जन सूचना डिजिटल पोर्टल (rajasthan jan suhna portal) लॉन्च कर चुकी है। आयोग को भी इस पोर्टल से जोडऩे की योजना है। भविष्य में आरटीआई से प्राप्त की जाने वाली अधिकांश सूचनाएं रहेंगी। जिनमें कट ऑफ माक्र्स, उत्तर कुंजी, प्रतियोगी परीक्षा के बाद मॉडल प्रश्न पत्र, पद-वर्गीकरण, अंक विभाजन और अन्य सूचनाएं शामिल होंगी।

read more: इस सीजन में पहली बार खोले बीसलपुर बांध के 6 गेट

यूपीएससी नहीं देता कई भर्ती में प्रति
संघ लोक सेवा आयोग (union public service commission) कई भर्तियों में कॉपियों-ओएमआर शीट की प्रतियां उपलब्ध नहीं कराता है। कई परीक्षाओं के कट ऑफ माक्र्स (cutt of marks) भी जारी नहीं किए जाते हैं। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा एक प्रतियोगी परीक्षा में कॉपी की फोटो प्रति मुहैया कराने पर मामला सुप्रीम कोर्ट (supreme court of india) पहुंच गया था। सर्वोच्च न्यायालय ने भी गोपनीयता के लिहाज से इसे गंभीर माना था।

read more: Hindi Day: हिंदी ने बनाया इन्हें सिरमौर, पाया सर्वोच्च मुकाम