स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

cbse exam: सालाना परीक्षा फार्म भरवाने की तैयारी

raktim tiwari

Publish: Jul 21, 2019 07:44 AM | Updated: Jul 19, 2019 09:37 AM

Ajmer

cbse exam :लोकसभा चुनाव के चलते बोर्ड ने बारहवीं की परीक्षाएं 15 और दसवीं की 21 फरवरी से प्रारंभ कर दी। इससे बोर्ड को काफी सहूलियत भी हुई। दोनों कक्षाओं के परिणाम इस बार मई के शुरुआत में ही घोषित कर दिए गए थे।

अजमेर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse )दसवीं (10th class) और बारहवीं (12th class)के ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरवाने की तैयारियों में जुट गया है। विद्यार्थियों से अगस्त या सितम्बर में फार्म भरवाए जाएंगे।

सीबीएसई के अजमेर, नई दिल्ली, पंचकुला, गुवाहाटी, प्रयागराज, पुणे, बेंगलूरू, भोपाल, देहरादून, पटना, भुवनेश्वर, चेन्नई, तिरुवंतपुरम रीजन में दसवीं और बारहवीं में करीब 33 लाख विद्यार्थी अध्ययरत हैं। इनके ऑनलाइन परीक्षा फार्म (online exam form) जल्द भरवाए जाएंगे। नवीं-ग्यारहवीं के विद्यार्थियों के पंजीयन प्रतिवर्ष दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों (cbse students) का नवीं-ग्यारहवीं कमें पंजीयन (registration process) किया जाता है। इसके तहत नाम, माता-पिता, जन्म तिथि, स्कूल, विषय और अन्य सूचनाएं शामिल होती हैं। वर्ष 2021 में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी इस बार नवीं एवं ग्यारहवीं कक्षा में अध्ययरत हैं। इन विद्यार्थियों के पंजीयन भी जल्द प्रारंभ होंगे।

read more: New jobs: प्रदेश में होगी भर्तियां, मिलेगा अजमेर को भी फायदा

फरवरी में परीक्षाएं !

बोर्ड पिछले 70 साल से 1 या 2 मार्च से दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू करता रहा है। लेकिन इस साल लोकसभा चुनाव के चलते बोर्ड ने बारहवीं की परीक्षाएं 15 और दसवीं की 21 फरवरी से प्रारंभ कर दी। इससे बोर्ड को काफी सहूलियत भी हुई। दोनों कक्षाओं के परिणाम इस बार मई के शुरुआत में ही घोषित कर दिए गए थे।

read more: Self Financing Course: विद्यार्थियों को अब तक ‘भारी ’ पड़ रही फीस

बारहवीं का सप्लीमेंट्री परीक्षा परिणाम जारी

सीबीएसई ने बारहवीं का सप्लीमेंट्री (supplemantary) परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। विद्यार्थी बोर्ड की वेबसाइट (cbse portal )पर परिणाम देख सकते हैं।अजमेर रीजन (ajmer region) में इस बार बारहवीं में 11 हजार 117 विद्यार्थियों के सप्लीमेंट्री आई थी। इनमें 7385 छात्र और 3732 छात्राएं हैं। बारहवीं के कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय के सभी विषयों की परीक्षा 2 जुलाई को हुई थी। इसी तरह दसवीं में 8256 विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री के योग्य माना गया है। इनमें 6062 छात्र और 2194 छात्राएं हैं। इनका परिणाम भी जल्द जारी किया जाएगा। मालूम हो कि अजमेर के अलावा दिल्ली, चेन्नई, पंचकुला, इलाहाबाद, देहरादून, पटना, भुवनेश्वर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम रीजन में भी विद्यार्थी सप्लीमेंट्री परीक्षा में बैठे थे।