स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Hindi News in Gujarat: 84.43 लाख हेक्टेयर भूमि में खरीफ की बुवाइ

Omprakash Sharma

Publish: Sep 11, 2019 22:37 PM | Updated: Sep 11, 2019 22:37 PM

Ahmedabad

117 Percent Rain In Gujarat: राज्य में ११७ फीसदी बारिश

अहमदाबाद. प्रदेश में अच्छी बारिश होने के कारण इस वर्ष ८४.४३ लाख हेक्टेयर भूमि में बुवाई की जा चुकी है। अब तक राज्य में ११७ फीसदी बारिश हो चुकी है।
राज्य में खरीफ की बुवाई अभी भी जारी है। अब तक पिछले वर्ष के मुकाबले काफी अधिक बुवाई की जा चुकी है। माना जा रहा है कि बुवाई के मामले में भी पिछले वर्षों का रिकॉर्ड टूट जाएगा।
दो दिन भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने आगामी दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है। विभाग के निदेशक जयंत सरकार क अनुसार एन्टी साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण आगामी दो दिन तक सौराष्ट्र के समुद्रतटीय जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा दक्षिण-मध्य गुजरात समेत दाहोद, पंचमहाल और छोटा उदेपुर जिले में भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। गौरतल
३० वर्ष में नौ वीं बार सबसे अधिक बारिश
बैठक में बताया गया कि प्रदेश में बुधवार सुबह मौसम की औसत बारिश ११७ प्रतिशत अर्थात ९५१ मिलीमीटर हो चुकी है। तीस वर्ष में यह नौ वीं बार है जब सबसे अधिक बारिश हुई हो। राज्य के पच्चीस ऐसे जिले हैं जहां सौ फीसदी से अधिक बारिश हो चुकी है। पिछले वर्ष गुजरात में ७६.७८ फीसदी बारिश हुई थी। जबकि इस वर्ष ११७ फीसदी बारिश हो चुकी है। एक जून से दस सितम्बर तक गुजरात रीजन में बीस फीसदी अधिक तो सौराष्ट्र और कच्छ रीजन में ४४ फीसदी अधिक बारिश हुई है। पश्चिम मध्यप्रदेश में अधिक बारिश होने के कारण नर्मदा नदी में भी पानी का वेग बढ़ रहा है। पूरे देश में गत वर्ष की तुलना में तीन फीसदी अधिक बारिश हुई है। संभावना है कि इस वर्ष २६ सितम्बर तक मानसून सक्रिय रह सकता है।