स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Pitru Paksha 2019: सपने में पितरों के आने के होते हैं शुभ और अशुभ संकेत...

suchita mishra

Publish: Sep 21, 2019 14:18 PM | Updated: Sep 21, 2019 14:18 PM

Agra

ज्योतिषाचार्य का कहना है कि कई बार पितर हमसे बहुत कुछ कहना चाहते हैं, वे स्वयं आकर तो ऐसा कर नहीं सकते, लिहाजा वे सपने में आकर हमें संकेत देते हैं।

इन दिनों पितृपक्ष (Pitru Paksha) चल रहे हैं। ये समय हमारे पितरों को समर्पित होता है। माना जाता है कि इस दौरान हमारे पितर धरती पर आते हैं और हमें आशीर्वाद देकर जाते हैं। ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र बताते हैं कि कई बार पितर हमसे बहुत कुछ कहना चाहते हैं, वे स्वयं आकर तो ऐसा कर नहीं सकते, लिहाजा वे सपने में आकर हमें संकेत देते हैं। इसलिए पितृ पक्ष के दौरान पितरों के सपनों को हल्के में न लें। इनके शुभ और अशुभ संकेत होते हैं, उन्हें समझने का प्रयास करें और किसी ज्योतिष विशेषज्ञ से बात कर उसका निवारण करें। जानिए किस तरह के सपनों का क्या होता है संकेत।

1- यदि सपने में हमारे पितर हमारी ओर हाथ बढ़ा रहे हों, तो समझिए कि वे हमारी मुसीबतों को कम करना चाहते हैं। तब वे आपकी मुसीबत कष्ट में साहयता करेंगे।

2- यदि वे हमारे सिर पर हाथ फिराते हुए दिखें और हमें अच्छा लगे तो ये शीघ्र ही हमारे कष्ट संकट समाप्त होने का संकेत है।

3- पितर सपने में अचानक दिखें और गायब हो जाएं तो ये आने वाली अचानक विपदा का संकेत है।

4- यदि पितृ पक्ष के दौरान सपने में आपको कोई बच्चा आपकी गोद में या आंगन में खेलता दिखे या किसी स्त्री का दूध पीते दिखे तो समझिए कि पितर आपसे दूध की मांग कर रहे हैं। ऐसे में किसी कुत्ते को दूध पिला दें।

5- यदि स्वप्न में पितर कुछ मांगें तो खाना बनाकर ब्राह्मण या जरूरतमंद को खिलाएं।

6- यदि पितर घर के किसी कमरे के दक्षिण कोने में चुप खड़े दिखे तो इसका अर्थ है कि हम पर कोई गुप्त शत्रु कोई कार्रवाई या तांत्रिक क्रिया कर सकता है। पश्चिम कोने में पितर के खड़े होने का अर्थ है कि धन की हानि हो सकती है। उत्तर कोने में खड़े दिखें तो यात्रा में चोरी और पूर्व कोने में खड़े दिखें तो दैविक प्रकोप और रिश्तेदारी में बुराई होने के संकेत हैं।

7- पितर हमारे पैरों की और खड़े दिखायी दें तो कष्ट या आयी हुई मुसीबत बढ़ेगी और यदि सिरहाने खड़े दिखें तो आई या आने वाली मुसीबत से रक्षा होगी।

8- पेड़ पर बैठे और झाड़ के पास खड़े या बैठे पितर को देखने का अर्थ है कि उन्हें अच्छी योनि प्राप्त नहीं हुई।

9- स्वप्न में हमारे साथ चलते हुए पितर दिखें तो समझिए पितृ शक्ति हमारी सहायक शक्ति बनी है। आपकी पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

10- पितर यदि क्रोधित होते दिखें तो इसका मतलब है कि पैतृक सम्पत्ति में या भूमि मकान स्थान आदि में कोई बड़ा दोष आने वाला है।

11- यदि हमारे पितर रोगी या कमजोर शरीर के साथ हमें असहाय रूप में दिखें तो इसका मतलब है कि उनका जन्म गरीब और दरिद्र परिवार में हुआ है। वे दुखी हैं। ऐसे में हमें उनके लिए जप, तप और ध्यान करना चाहिए।