स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Big News: New Motor Vehicle Atc अब 18 वर्ष से कम आयु है और वाहन चलाते समय हुई ये चूक, तो भरना पड़ेगा 25 हजार का जुर्मान

Dhirendra yadav

Publish: Sep 20, 2019 07:53 AM | Updated: Sep 20, 2019 07:53 AM

Agra

बगैर हेलमेट या ओवरलोड दोपहिया वाहन पर 3 महीने के लिए ड्राइवर लाइसेंस अयोग्य होगा।

आगरा। नए मोटर वाहन अधिनियम (New Motor Vehicle Act 2019) के प्रावधानों के बाद बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। यातायात नियमों का पालन करेंगे, तभी चालान से बच पाएंगे। नए मोटर वाहन अधिनियम के लागू होने के बाद अब नाबलिगों को वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतनी पड़ेगी। यदि उनके द्वारा कोई हादसा होता है, तो जुर्माने की रकम 25 हजार होगी, इसके साथ ही जुवेनाइल एक्ट के तहत मामला चलेगा।

ये है नया नियम
बगैर हेलमेट या ओवरलोड दोपहिया वाहन पर 3 महीने के लिए ड्राइवर लाइसेंस अयोग्य होगा। बगैर हेलमेट पर 1 हजार रुपए और ओवर लोडिंग पर दो हजार रुपए जुर्माना होगा। इसके अलावा नाबालिग के वाहन चलाते समय हादसा होने पर अभिभावक को 25 हजार रुपए का जुर्माना भरने के साथ-साथ 3 साल की सजा हो सकती है। इतना ही नहीं जुवेनाइल एक्ट के तहत मामला चलेगा। ड्राइविंग क्वालिफिकेशन के बिना ड्राइव करने पर जुर्माना 10,000 रुपए, ओवरसाइज्ड व्हीकल पर 5,000 का जुर्माना होगा। वहीं ओवर स्पीडिंग पर जुर्माना LMV के लिए 1000 का और मीडियम पैसेंजर व्हीकल के लिए 2,000 का जुर्माना होगा।

ये बोले अधिकारी
एआरटीओ प्रवर्तन सुधीर कुमार का कहना है क‍ि सबसे अधिक नाबालिगों के ओवरस्पीड के मामले सामने आते हैं। ऐसे अभिभावकों को अपने बच्चों पर ध्यान देना होगा।