स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

देशभर के महापौर UP के इस शहर में बनाएंगे रणनीति, अधिवेशन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आ सकते हैं

Dhirendra yadav

Publish: Jul 21, 2019 09:48 AM | Updated: Jul 21, 2019 09:48 AM

Agra

-ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ मेयर का वार्षिक अधिवेशन होगा
-महापौरों के अधिकार बढ़ाने पर होगी खासतौर पर चर्चा
-नरेन्द्र मोदी और योगी आदित्यनाथ को बुलाने की तैयारी

आगरा। ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ मेयर (All India Council Of Mayors) का वार्षिक अधिवेशन ताजमहल (Tajmahal) के शहर आगरा में होने जा रहा है। तारीख है 27 और 28 जुलाई। अधिवेशन में पूरे देश से करीब 200 महापौर शिकरत करेंगे। यह 50वां अधिवेशन है। आशा की जा रही है कि अधिवेशन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra modi) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें - सूर, मीर, गालिब के बाद अब अंग्रेजी कवि राजीव खंडेलवाल की खूब भा रही कविताएं, मिला गौरवपूर्ण स्थान

Mayor agra

महापौरों को नहीं हैं अधिकार
अधिवेशन में महापौरों को अधिकार सम्पन्न बनाने पर मंथन होगा। 74वां संविधान संशोधन इसलिए किया गया था ताकि अपने शहर का विकास जनता के चुने हुए प्रतिनिधि करें। उत्तर प्रदेश में वास्तविक रूप से ऐसा नहीं हो पा रहा है। नगर निकायों में आज भी मेयर से अधिक अधिकार नगर आयुक्त को होते हैं। मेयर शोभा की वस्तु बनकर रह गए हैं। अगर मेयर सत्ताधारी दल का है तो उसकी बात सुन ली जाता है, लेकिन अगर विरोधी दल का है तो कोई नहीं सुनता है। अधिवेशन में इस विषय पर खासतौर पर चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें - IG ए सतीश गणेश जब कर्नल बनकर रिपोर्ट लिखाने पहुंचे थाना हाईवे, जानिए क्या हुआ

28 जुलाई को होगा चुनाव
आगरा के महापौर नवीन जैन ने बताया कि दो दिन के अधिवेशन में पहले दिन कई सत्रों में विचार मंथन होगा। 28 जुलाई को ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ मेयर का चुनाव होगा। ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ मेयर के अध्यक्ष ग्वालियर के महापौर विजय शेजवलकर हैं। इस पर नया अध्यक्ष चुना जाना है। महापौर समूह में ताजमहल का भ्रमण करने भी जाएंगे।

ये भी पढ़ें - सपा को लगा एक और झटका, अब इस सीट पर भी भाजपा ने जमाया कब्जा

इन्हें किया गया आमंत्रित
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री, केन्द्रीय नगर विकास मंत्री, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना आदि को आमंत्रण भेजा गया है। उन्होंने कहा कि आगरा के लिए यह सौभाग्य की बात है कि आगरा में महापौरों का अधिवेशन होने जा रहा है। पूरा आगरा स्वागत के उत्सुक है। तैयारियों चल रही हैं।

ये भी पढ़ें - SSP Agra bablu kumar की 25 थानों पर सीधी नजर, CCTV Camera लगवाए, देखें वीडियो