स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Beautiful Agra: रात में शहर का एक चक्कर लगाकर तो देखिए, देशभक्ति के रंग में सराबोर न हो जाएं तो कहना...

suchita mishra

Publish: Aug 22, 2019 15:56 PM | Updated: Aug 22, 2019 15:56 PM

Agra

-883 पोल पर राष्ट्रध्वज के रंग में एलईडी स्ट्रिप लाइट
-वंदे मातरम की गूंज के साथ महापौर ने किया शुभारंभ
-ग्रीन आगरा, ब्यूटीफुल आगरा योजना के तहत सुंदरीकरण

 

आगरा। स्वतंत्रता दिवस निकल जाने के बावजूद 21 अगस्त, 2019 की रात्रि को एक बार फिर पूरा आगरा शहर तिरंगा और देश प्रेम में डूबा नज़र आया। संजय प्लेस स्थित स्पीड कलर लैब चौराहे पर जैसे ही महापौर नवीन जैन ने बटन दबाकर पोल पर लगी एलईडी स्ट्रिप का लोकार्पण किया, वैसे ही शहर के मुख्य मार्गों पर लगे लगभग 883 पोल पर सभी एलईडी स्ट्रिप लाइट जगमग हो उठीं और पूरा शहर राष्ट्रध्वज के रंग में नजर आने लगा। लोकार्पण के साथ ही कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में मौजूद लोगों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाये। ऐसा लग रहा था मानो आज फिर से पूरा शहर आज़ादी का जश्न मना रहा हो।

883 पोल सजाए
लोकार्पण से पूर्व निगम अधिकारियों, पार्षदों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने महापौर नवीन जैन का जोरदार स्वागत किया। तिरंगे एलईडी स्ट्रिप के माध्यम से शहर को तिरंगामय करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर महापौर ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आगरा नगर निगम महानगर के सौन्दर्यीकरण में राष्ट्रप्रेम को भी सम्मिलित कर चुका है। महापौर नवीन जैन के निर्देशन में ग्रीन आगरा, ब्यूटीफुल आगरा योजना के तहत अगस्त माह में जहाँ महानगर के फोरलेन मार्ग अथवा चौड़ी सड़क किनारे और डिवाइडरों दस हजार पौधे ट्री गार्ड सहित लगने शुरु हो जाएंगे। वहीं शहर के दस प्रमुख मार्ग जो कि फोरलेन अथवा चौड़ी सड़क युक्त हैं उन मार्गों को 883 पोल को डैकोरेटिव पोल में बदला जा चुका है।

 

Tricolor LED

शहर को सुंदर बनाना भी देशभक्ति
महापौर नवीन जैन ने कहा कि गंदगी मुक्त आगरा, अतिक्रमण मुक्त आगरा और हरियाली युक्त आगरा यही हमारा नारा है, यही हमारी राष्ट्र वंदना है और यही देशभक्ति। देशभक्ति का काम केवल सैनिकों या सरहद पर खड़े होने वालों का नहीं है बल्कि अपने शहर को साफ सुंदर, हरा-भरा और अतिक्रमण मुक्त बनाकर प्रत्येक शहरवासी भी अपनी देशभक्ति का परिचय दे सकता है और यह हम सभी की राष्ट्र सेवा भी है।

10 मार्गों पर जोर
महापौर ने बताया कि डेढ़ करोड़ की लागत से महानगर के दस प्रमुख मार्ग जिन पर यातायात अधिक रहता है व मार्ग फोरलेन अथवा चौड़ी सड़क युक्त हैं और पर्यटकों का आवागमन भी रहता है, उन मार्गो को सुन्दर करने के साथ-साथ राष्ट्रप्रेम का संदेश देने के लिए 883 विद्युत पोल पर तिरंगी एल.ई.डी. लाईट लगाई गयी हैं।

1638 खबे जगमग होंगे
नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने कहा कि महापौर नवीन जैन के ब्यूटीफुल आगरा अभियान के तहत इन 883 पोल पर यह तिरंगा एलइडी स्ट्रिप लगाई गई है। हमारा प्रयास रहेगा कि महानगर के सभी प्रमुख मार्गों के 1638 पोल पर तिरंगी एल.ई.डी. स्ट्रिप लगाई जाएंगी। जैसे-जैसे हमारे आर्थिक संसाधन मजबूत होते जाऐंगे वैसे-वैसे हम इस कार्य को आगे बढ़ाते रहेंगे। शुरुआत आज से हो चुकी है, हम अपनी आय बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे हमारे शहर में ऐसे राष्ट्रप्रेम और सौन्दर्यीकरण के प्रोजेक्ट निरन्तर चलते रहे।

महापौर को बधाई
भाजपा के महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे का कहना था कि नवीन जैन जब से महापौर बने हैं, तब से आगरा में विकास की गंगा बही है। उन्होंने पार्षदों की ओर इंगित करते हुए कहा कि आपको बहुत बढ़िया महापौर मिला है। उनको सहयोग करते हुए आप सभी एकजुट होकर आगरा शहर के विकास के लिए काम करें तो शहर की खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे। विजय शिवहरे ने पूरे शहर को तिरंगामय करने के लिए महापौर को बधाई दी। लोकार्पण के बाद सभी ने राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन किया और मिष्ठान्न वितरण किया गया।


इन मार्गों पर तिरंगी एल.ई.डी. स्ट्रिप लगाई

1:- भगवान टाॅकीज से प्रतापपुरा एम.जी.रोड तक, 177 पोलों पर 7788 मीटर स्ट्रिप
2:- सूरसदन से वजीरपुरा होते हुए हरीपर्वत तक, 67 पोलों पर 1876 मीटर स्ट्रिप
3 :- संजय प्लेस के प्रमुख 3 मार्ग, 130 पोलों पर 4680 मीटर स्ट्रिप
4 :- पालीवाल पार्क के अन्दर, 44 पोलों पर 1672 मीटर स्ट्रिप
5 :- विक्टोरिया पार्क तिराहे से बिजलीघर चौराहे तक, 46 पोलों पर 1288 मीटर स्ट्रिप
6 :- सुभाष पार्क से पचकुईयां होते हुए रत्नमुनि काॅलेज तक, 50 पोलों पर, 1600 मीटर स्ट्रिप
7 :- सिकन्दरा चैराहे से बोदला चौराहे तक, 126 पोलों पर 5040 मीटर स्ट्रिप
8:- आवास विकास भावना होटल से सेक्टर 4 वाला मेन रोड, 63 पोलों पर 2520 मीटर स्ट्रिप
9 :- खन्दारी चौराहे से एन.एच.2 से कल्याणी हाईट तक 100 फुटा रोड, 124 पोलों पर 3968 मीटर स्ट्रिप
10:- एन.एच.2 खन्दारी चौराहे से हनुमान मन्दिर खन्दारी चौराहे तक, 56 पोलों पर 2240 मीटर स्ट्रिप

कुल - 883 पोल, 32,672 मीटर

ये रहे मौजूद
कार्यक्रम का संचालन ब्रज क्षेत्र उपाध्यक्ष अनिल चौधरी द्वारा किया गया। इस मौके पर अपर नगर आयुक्त विनोद कुमार, जलकल जीएम आर एस यादव, मुख्य अभियन्ता विद्युत एंव यांत्रिक संजय कुमार कटियार, मुख्य अभियंता ट्रैफिक ए के सिंह, डॉ. रजनीश त्यागी, बृज किशोर अग्रवाल, अनिरुद्ध भदौरिया, श्याम सलोने और पार्षदों में प्रकाश केसवानी, शरद चौहान, प्रदीप अग्रवाल, आशीष पाराशर, सविता अग्रवाल, हरि कुमारी, रवि शर्मा, अजय कठेरिया, राधिका अग्रवाल, नेहा गुप्ता, अमित ग्वाला, हरि ओम बाबा, राहुल चतुर्वेदी, राजेश प्रजापति, मोहन शर्मा, वर्षा शर्मा, सुषमा जैन, धर्मवीर, शिरोमणि सिंह आदि उपस्थित रहे।